इंसेफिलाइटिस एक्यूट इंसेफिलाटिस बीमारी से गोरखपुर मेडिकल कालेज में हुई मौतें: योगी

0
file photo

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर तथा इसके आसपास में बच्चों की मौतें एक्यूट इंसेफिलाटिस से हो रही हैं।
उन्होंने कहा कि इंसेफिलाटिस बीमारी गंदगी के कारण फैलती हैं जिसके कारण भयानक दुष्परिणाम सामने आते हैं।
श्री योगी आज यहां ‘गंगा ग्राम सम्मेलन एवं स्वच्छता रथ कार्यक्रम’ के दौरान कहा कि गंदगी के कारण ही बीमारियां होती हैं। हमारे आसपास गंदगी होने के कारण ही बीमारियां फैल रही हैं। गोरखपुर तथा आसपास के क्षेत्रों में इंसेफिलाइटिस बीमारी का वायरस आसपास की गंदगी तथा गंदे पानी में पनपता है। जिसके कारण लोग बीमार होते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1978 से यह बीमारी गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में फैली है। इस बीमारी के पीछे कहीं न कहीं गंदगी कारण है। जागरूकता के अभाव के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं।
श्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से सफाई अभियान में पूरा प्रदेश लगा है। सरकार का प्रयास है कि अक्टूबर 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे। इसमें जन सहयोग की आवश्यकता है। बिना जनसहयोग के कोई काम पूरी तरह सफल नहीं होता।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से प्रदेश को शौच से मुक्त करने का कारवां बन चुका है। 2018 में यह अभियान पूरा होगा। अभी पश्चिम उत्तर प्रदेश का बिजनौर , हापुड़ एवं गाजियाबाद खुले में शौच से मुक्त हो गया है। बिजनौर में चार लाख 454 हजार 504 , हापुड़ में एक लाख 26 हजार 564 और गाजियाबाद में एक लाख तीन हजार 684 शौचालय बनवाये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here