करोड़ों साल पुरानी गुफाओं में ले जाता है ये खतरनाक रास्ता

0
634

अमेरिका के न्यू मैक्सिको में कार्ल्सबेड नाम की एक जगह है। जहां करोड़ों साल पुरानी गुफाएं हैं। माना जाता है कि पानी के बहाव ने इन्हें एक खास तरह का शेप दिया है।

 इस गुफा के अंदर जाने के लिए खतरनाक रास्ते से होकर गुजरना पड़ता है। रेगिस्तान के नीचे दबी ये गुफाएं अंदर से इतनी सुंदर हैं कि यहां लाखों लोग हर साल घूमने आते हैं।गुफा में अंदर जाने का रास्ता बहुत मजेदार है। ये घुमावदार रास्ता है। यहां अंदर लगभग 30,000 ब्राजीलियन चमगादड़ हैं, इसलिए इसे बैट केव भी कहते हैं। सनसेट के समय ये सारे चमगादड़ जब गुफा में आने लगते हैं, तो ये एक अमेजिंग सीन होता है। ये चमगादड़ यहां अप्रैल से सितंबर तक रहते हैं। इस एन्ट्रेंस से नीचे जाने का रास्ता 750 फीट गहरा है, जो कम लाइट वाले चेंबर में खुलता है। यहां ऐसी सैकड़ों गुफाएं हैं।

बिग रूम :- 
इसके अंदर कम से कम 5 किमी चलना पड़ता है। अब इसमें लिफ्ट भी लगी है। यहां एक मेन चेंबर है जो बहुत बड़ा है। यहां या तो हाइक करके जा सकते हैं या लिफ्ट से सीधे पहुंच सकते हैं। इसमें 754 फीट नीचे जाना पड़ता है। बिग रूम 3800 फीट लंबा और 600 फीट चौड़ा है। सबसे खूबसूरत गुफाओं में से 20 यहां पर हैं, जिनमें से कुछ फेमस नाम हैं हॉल ऑफ जाइन्ट, टेम्पल ऑर सन और रॉक ऑफ एज। यहां रॉक फॉर्मेशन्स में खूबसूरत कलर्स हैं जो यहां लगी हुई सफेद हलकी लाइट में और भी अच्छे लगते हैं।
किंग्स पैलेस
यहां चार चेंबर्स हैं जो इस गुफा में सबसे गहरे हैं, ये 830 फीट नीचे तक जाते हैं। यहां पुराने राजाओं के महल में लगे पर्दों की तरह के काफी सारे फॉर्मेशन्स हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here