यूपीएससी परीक्षा में टॉपरों को सम्मानित करेंगे केंद्रीय मंत्री

0
329
The Minister of State for Science and Technology (Independent Charge), Earth Sciences (Independent Charge), Prime Minister Office, Personnel, Public Grievances & Pensions, Department of Atomic Energy and Department of Space, Dr. Jitendra Singh addressing at the inauguration of a seminar on ‘’Accountability and Transparency”, in New Delhi on August 27, 2014.

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह घोषित हुये सिविल सेवा परीक्षा के नतीजों के टॉपरों को सम्मानित करेंगे. सिंह ने बताया कि, ‘हम टॉप 20 रैंक धारकों को अगने एक-दो दिनों में सम्मानित करने की योजना बना रहे हैं.’

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम इस सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही टॉपरों के साथ बातचीत के सिलसिले को आगे बढ़ाने की कड़ी का हिस्सा होगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री सिंह ने परीक्षा में टॉप करने वाली नंदिनी के आर को बधाई भी दी.

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2016 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. कर्नाटक की नंदिनी केआर ने परीक्षा में टॉप किया है. दूसरे स्थान पर अनमोल शेर सिंह बेदी और तीसरे स्थान पर गोपालकृष्ण रोनांकी हैं. रिजल्ट upsc.gov.in पर देखा जा सकता है.

1099 उम्मीदवारों ने यह प्रतिष्ठित परीक्षा पास की है. इनमें 846 पुरुष और 253 महिलाएं हैं. शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 18 पुरुष एवं सात महिलाएं हैं. आयोग ने इन सभी लोगों की नियुक्ति की सिफारिश की है. परिणाम के अनुसार 500 सामान्य अभ्यर्थी, 347 ओबीसी अभ्यर्थी , 163 एससी अभ्यर्थी और 89 एसटी अभ्यर्थी पास हुए हैं.

प्रतीक्षा सूची में 220 अन्य उम्मीदवारों को रखा गया है. सफल उम्मीदवारों में 44 दिव्यांग भी हैं.

सिविल सेवा परीक्षा 2016 की दिसंबर 2016 में आयोजित हुई लिखित परीक्षा और मार्च-मई 2017 में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए हुए इंटरव्यू के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया है.

आईएएस के लिए 180, आईएफएस के लिए 45 और आईपीएस के लिए 150 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.इनके अलावा केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप-ए के लिए 603 और ग्रुप-बी के लिए 231 का चयन हुआ है.

ये हैं टॉप 10…

1. नंदिनी के आर
2. अनमोल शेर सिंह बेदी
3. गोपालकृष्ण रोनांकी
4. सौम्या पांडेय
5. अभिलाष मिश्रा
6. कोठामासू दिनेश कुमार
7. आनंद वर्धन
8. श्वेता चौहान
9. सुमन सौरव मोहंती
10. बिलाल मोहीउद्दीन भट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here