टीवी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत: ट्राई ने चैनलों का दाम घटाने का किया ऐलान

0
617
  • 130 रूपए में 100 चैनल के साथ मिलेंगे 200 फ्री चैनल
  • एक मार्च 2020 से लागू की जाएगी ट्राई की नई व्यवस्था

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने डीटीएच ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 19 रुपए से कम कर 12 रूपए करने के साथ ही अब 138 रूपए में 100 चैनल के स्थान पर 200 फ्री टू एयर चैनल देने का प्रावधान किया है।

ट्राई के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने सोमवार को एक संवददाता सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए कहा कि यह नई व्यवस्था एक मार्च 2020 से लागू होगी। आपरेटरों को चैनलों का टैरिफ 15 जनवरी तक जारी करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि एक चैनल के अधिकतम मूल्य बुके में दिये जाने वाले चैनलों के कुल मूल्य से अधिक नहीं हो सकता है। बुके में शामिल कुल चैनलों की तुलना में एक चैनल का शुल्क प्रति चैनल विभाजित करने पर डेढ गुना से अधिक नहीं होना चाहिए। अब कोई भी चैनल 12 रूपए या उससे कम मूल्य के चैनल बुके का हिस्सा होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ आपरेटरों ने कुछ चैनलों के शुल्क में 200 फीसद तथा कुछ के मूल्य में शत प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। आमतौर पर मूल्य में 40 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन अब एयर- टू फ्री चैनलों की संख्या बढ़ाये जाने से उपभोक्ताओं को कम शुल्क चुकाना होगा। इस एयर- टू फ्री चैनल में दूरदर्शन के 25 चैनल शामिल है।

शर्मा ने कहा कि एक घर में एक से अधिक टीवी होने पर केबल आपरेटर द्वारा ग्राहकों से नेटवर्क क्षमता शुल्क के रूप में अधिक शुल्क वसूल करने की शिकायतें मिली हैं। ट्राई ने अब इसके लिए भी शुल्क तय कर दिया है। उन्होंने कहा कि जिन घरों में एक से अधिक टीवी कनेक्शन हैं ऐसे घरों में दूसरे और अतिरिक्त टीवी कनेक्शन के लिए अधिकतम 40 प्रतिशत शुल्क ही लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here