कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता लेकिन पॉज़िटिव तो सोच सकता है!

0
479
हर पल रखें पॉजीटिव सोच
हमारे दिमाग में तरह-तरह के ख्याल दिन-रात चक्कर काटते रहते हैं. कुछ ख्याल अच्छे होते हैं, तो कुछ बुरे भी. ये ख्याल कई बार हमारी सोच को भी प्रभावित करते हैं, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप उन ख्यालों पर ज्यादा सोचें, जो आपको सकारात्मकता से भर दें. इन ख्यालों को आप हर दिन, हर पल अपने जेहन में रखें, ताकि आप पॉजीटिविटी और खुशी से भरपूर रहें.
1) मैं शांत और तनावरहित हूं : भागदौड़ भरी इस जिंदगी में वैसे भी कम तनाव नहीं है. ऐसे में दिमाग में और ज्यादा तनाव भरने से अच्छा है कि आप यह सोचें कि आप अंदर से शांत और तनावरहित हैं. यह सोच आपके अंदर के तनाव को खत्म करने का काम करेगी और आपकी ऊर्जा ठीक तरह से नियंत्रित होगी. साथ ही आप शांत व संतुष्ट रह कर काम कर सकेंगे.
2) मैं खुद को बेहद प्यार करता हूं : हम दुनिया में सबसे प्यार कर लेते हैं, लेकिन खुद को प्यार करना लगभग भूल ही जाते हैं. इसलिए, आप हर वक्त यह सोचें कि लोग भले ही आपको पसंद करें या न करें, लेकिन आप खुद को जरूर प्यार करते हैं. जब तक आप खुद को प्यार नहीं करेंगे, तब तक आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि कोई और आपको प्यार करे.
3) इंसान का प्यार : ‘‘मेरे आसपास का हर इंसान मुझसे प्यार करता है’’, यह विचार लोगों के प्रति आपके नजरिये को बदलेगा और आपको सकारात्मकता से भरेगा. फिर आप न केवल और ज्यादा प्यार पायेंगे, बल्कि दूसरों को भी प्यार देंगे.
4) इंसान में अच्छाई : ‘‘हर इंसान में कोई न कोई अच्छाई होती है’’, बस उस अच्छाई को हमें अपने दिल की आंखों से देखना चाहिए, इसलिए आप यह ख्याल अपने जेहन में बनाएं कि ‘‘हर इंसान अच्छा है’’. इससे आप लोगों से अच्छी तरह जुड़ पायेंगे.
5) हर दिन है खुशनुमा : दिन की शुरुआत अगर इस एक वाक्य से हो कि आज का दिन कितना अच्छा है, तो सच मानिए, आपका पूरा दिन शानदार जायेगा. रोजाना सोने से पहले अपने दिमाग में इस विचार को लाएं कि सुबह उठने के बाद आप नयी सुबह का स्वागत इस एक वाक्य से करेंगे. फिर देखें आपका हर दिन कितना खुशगवार होगा.
बात पते की
  • कोई भी इनसान परफेक्ट नहीं होता है, पर आप खुद के बारे में यह सोच सकते हैं कि आप परफेक्ट हैं. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.
  • अपने बारे में यह सोचना कि ‘‘मैं हर काम को बहुत अच्छे से करता हूं’’, धीरे-धीरे ही सही, आपको खुद को यह लगने लगेगा कि आप स्पेशल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here