माउथ फ्रेशर का भी काम करती है इलायची

0
244

चाय का फ्लेवर भी बदलती है इलायची

भारत में मसालों का इस्तेमाल खाने, चाय और देसी नुस्खों तक में किया जाता है। कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर मसालों कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। कुछ ऐसा ही जायका है इलायची का। इलायची का इस्तेमाल चाय और खाने में फ्लेवर देने के लिए किया जाता है। लगभग हर भारतीय रसोई में मिलने वाली इलायची केवल स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इलायची दो तरह की होती है। एक बड़ी इलायची और एक छोटी इलायची। आज जानते हैं छोटी इलायची के फायदों के बारे में…

इलायची के फायदे हरे रंग की छोटी-छोटी दाने वाली इलायची को छोटी इलायची कहा जाता। वहीं, मोटे-मोटे भूरे रंग की इलायची को बड़ी इलायची कहा जाता है।

नियमित तौर पर छोटी इलायची का इस्तेमाल करना लंग्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। छोटी इलायची फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, छोटी इलायची खाने से हार्ट प्रॉब्लम की समस्या भी दूर रहती है।

  • इलायची की तासीर को गर्म माना जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्मी देने के लिए किया जाता है।
  • जिन लोगों को अस्थमा, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होती है उन्हें भी छोटी इलायची खाने की सलाह दी जाती है।
  • एक निश्चित मात्रा में इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  • यह माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती है। जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है उन्हें भी इलायची खाने की सलाह दी जाती है।
  • छोटी इलायची कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। रोजाना गर्म पानी के साथ इलायची को उबालकर इसका पानी पीने से कब्ज से राहत मिलती है।
  • दूध में इलायची के कुछ दाने और बादाम को मिलाकर पीने से स्मरण शक्ति मजबूत होती है। जिन लोगों को भूलने की समस्या होती है या सोचने की शक्ति कमजोर होती है उन्हें इलायची और बादाम वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here