विरासत में बच्चों को अपने माता-पिता से मिलती हैं ये चीजें

0
132

यह एक जेनेटिक प्रक्रिया है। माता-पिता के जीन्स बच्चों में आते हैं और यही जीन्स बच्चों को उनके मां-बाप जैसा बनाते हैं। यहां कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताया गया है जो बच्चों को अपने पिता से विरासत में मिलते हैं। हम सभी को अपने माता-पिता से जीन्स मिलते हैं और उन्हीं के आधार पर हमारी पर्सनैलिटी निर्भर करती है। बच्चों की कुछ आदतें और शारीरिक चीजें मां से तो कुछ पिता से मिलती हैं। हालांकि. लडका होगा या लडकी. ये पिता के जीन्स पर ही निर्भर करता है! लेकिन पिता के जीन्स सिर्फ इतना ही काम नहीं करते हैं। पिता से मिलने वाले और भी कई लक्षण हैं।

शोधकर्ताओं ने यहाँ उन 5 लक्षणों के बारे में बताया है जो बच्चों को अपने पिता से विरासत में मिलते हैं।

  • आंखों का रंग ऐसा माना जाता है कि अगर मां या बाप में से किसी एक की भूरी आंखें हैं, तो बच्चे की भी आंखों का भूरा रंग होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन अगर पिता की आंखों का रंग नीला, हरा या ग्रे हो, तो बच्चे की आंखों का रंग अपने पिता पर ही जाता है।
  • बच्चे के नैन-नक्श के बाद बालों की ही बात होती है। यहां भी आंखों के रंग वाला लॉजिक ही बैठता है। बच्चों के बाल का रंग में पिता के जीन्स अहम भूमिका निभाते हैं। यदि पिता के बालों का रंग काला होगा, तो बच्चे के बालों का रंग भी अपने पिता पर ही जाएगा।
  • सोने का स्टाइल बच्चे का सोने का तरीका भी काफी हद तक अपने पिता से मिलता है। यदि आपका बच्चा भी अपने पिता की तरह करवट लेकर सोता है या सीधा लेटता है, तो हैरान होने की बात नहीं है। ये आदत आपके बच्चे को अपने पिता से ही मिली होती है।
  • लंबाई अगर पिता के कद जैसा लंबा हो, तो बच्चे की लंबाई भी अपने पिता के जितनी होती है। वहीं, अगर मां का कद छोटा और पिता की हाइट लंबी हो तो इससे बच्चे की लंबाई सामान्य या अच्छी होती है। फिंगर प्रिंटस कभी भी दो लोगों के फिंगरप्रिंट एक जैसे नहीं होते हैं, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि बच्चे और पिता की हाथ की रेखाओं के पैटर्न के बीच समानताएं हो सकती हैं।
  • दांत: यदि बच्चे के पिता के दांतों में कैविटी या कोई अन्य समस्या हो, तो उसका जोखिम बच्चे में भी बढ़ जाता है। यहां तक कि बच्चों के दांतों की संरचना भी पिता पर ही जाती है। इसके अलावा बच्चों के गाल के डिंपल भी उन्हें अपने पिता से मिल सकते हैं।

अब तो आप जान गए ना कि बच्चों को अपने पिता से क्या चीजें मिलती हैं। पिता के कई गुण बच्चों में आते हैं जिनमें से कुछ लक्षणों के बारे में ऊपर बताया गया है। अब अगर आप प्रेगनेंट हैं और जानना चाहती हैं कि आपका बच्चा किस पर जाएगा? तो आप आसानी से समझ सकती हैं कि आपके बच्चे की कई आदतें उसके पिता पर ही होंगी। पिता के कुछ खास लक्षण बच्चों में आ ही जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here