हर भारतीय त्यौहार का प्रकृति से अटूट रिश्ता है, हरियाली तीज पर्यावरण के साथ अनूठे रिश्ते का उदहारण है

0
209

लखनऊ 7 अगस्त 2022 : सावन में हिरयाली तीज त्योहार को भारत विमर्श फाउंडेशन और श्री ओम सेवा समिति ने पटेल नगर पार्क आलमबाग में धूमधाम से मनाया गया। समारोह की आयोजक श्रीमती ज्योत्सना तिवारी ने तीज के त्यौहार का महत्व बताते हुए कहा कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए तपस्या की थी। उससे प्रसन्न होकर भगवान शिव ने हिरयाली तीज के दिन ही पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। इस त्योहार पर कुंवारी कन्याओं को व्रत रखने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय संस्कृति में हरियाली तीज का खास महत्व है.सावन महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाने वाला यह पर्व महिलाओं और कन्याओं के लिए विशेष महत्व रखता है। इस पर्व पर सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं और व्रत रखती हैं। तो वहीं, कुंवारी कन्या अपने पसंदीदा वर पाने के लिए शिव और पार्वती जी की पूजा आराधना करती हैं।

कार्यक्रम के बारे में उन्होंने बताया कि पूजा अर्चना के बाद तीज पर आधारित गीत, कविता और कजरी गायी गयी। आज का एक आकर्षण मेहँदी प्रतियोगिती, रंगोली प्रतियोगिता, पाश्चात्य नृत्य, भारतीय नृत्य, मेकअप , बेस्ट ड्रेस की प्रतियोगिताएं हुई। जिनके विजेताओं को आकर्षक पुरुस्कार दिए गए। उसके बाद मुख्य प्रतियोगित मिस तीज 60 प्लस, मिसेस तीज और मिस तीज की प्रतियोगिताएं संचालन श्रीमती सीमा श्रीवास्तव ने बेहद कुशलता से किया, श्रीमती सीमा श्रीवास्तव ने तीज के त्यौहार की पर्यावरण से विशेष रिश्ता होने की बात कही। उन्होंने कहा कि हर भारतीय त्यौहार का प्रकृति से अटूट रिश्ता है। भारत के सारे त्योहार पर्यावरण के साथ अनूठे सम्मन्वय का उदहारण हैं ।

इस कार्यक्रम में ऋतू साहनी को मिसेस तीज का टाइटल दिया गया, इसके अलावा रत्ना चतुर्वेदी ने बेस्ट सांग का ख़िताब जीता। श्रीमती सीमा श्रीवास्तव ने संचालन के साथ साथ बेस्ट डांस का ख़िताब जीता। मीरा यादव मिसेस 60 प्लस चुनी गयीं। शशि यादव ने मिसेस इम्प्रेसिव पर्सनालिटी का ख़िताब जीता। सरिता सक्सेना को बेस्ट ढोलक प्लेयर आशी चौरसिया को मिसेस ब्यूटीफुल के ख़िताब से नवाज़ा गया। सभी वरीष्ठ महिलाओं को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। उसके बाद सभी उपस्थित महिलाओं ने सामूहिक गीत गए और रात्रि भोजन का आनंद लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here