उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल ने मनाया हिन्दी दिवस

0
389

लखनऊ 14 सितम्बर, 2020: हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दीदिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल द्वारा हिन्दी दिवस बड़े उत्साह के साथ तथा कोरोना के चलते गृह मन्त्रालय की सभी शर्तो को ध्यान में रखते हुए कार्यालय चीफ पोस्मास्टर जनरल, लखनऊ में मनाया गया जिसके मुख्य अतिथि कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा, चीफ पोस्टमास्टर जनरल, उत्तर प्रदेश परिमण्डल थे। श्री सिन्हा ने हिंदी भाषा के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि हिन्दी दिवस का मुख्य उद्देश्य इस बात से लोगों को रूबरू कराना है कि जब तक वे हिन्दी का उपयोग अपने कार्य क्षेत्र में पूर्ण रूप से नहीं करेंगे तब तक हिन्दी भाषा का समग्र विकास संभव नहीं है। साथ ही उन्होंने समस्त स्टाफ से हिन्दी पखवाडा के दौरान समस्त सरकारी कार्य हिन्दी भाषा में ही करने की सलाह दी।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री के अतिरिक्त कृष्ण कुमार यादव, डाक निदेशक, लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र, मो. शाहनवाज़ अख्तर जी, डाक निदेशक (मुख.), उत्तर प्रदेश परिमण्डल तथा उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल के सभी वरिष्ठ अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

राजभाषा हिन्दी के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल द्वारा दिनांक 14 सितम्बर 2020 से 28 सितम्बर 2020 तक हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है जिसके दौरान कार्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेंगा जिसमे निबंध लेखन, हिन्दी टंकण, हिंदी काव्यपाठ एवं हिंदी टिप्पण आदि शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here