चीन की दीवार के बाद सबसे लंबी दीवार भारत में

0

चीन की दीवार के बाद सबसे लंबी दीवार भारत में है जी हाँ यह सच है आपको बता दें कि मेवाड़ के कुंभलगढ़ किले की दीवार दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है। राजस्थान के कुंभलगढ़, अर्थात मेवाड़ के कुंभलगढ़ किले की दीवार का निर्माण महाराणा कुम्भा ने करवाया थ। इसके निर्माण में लगभग 15 वर्ष (1443-1458) लगे थे। यह दीवार 36 किलोमीटर लंबी है व 15 फीट चौड़ी है। इस पर एक साथ दस घोड़े दौड़ सकते हैं।

किले का निर्माण :

कुंभलगढ़ किले का निर्माण महाराणा कुंभा ने 15 वी शताब्दी में सन् 1443 मैं शुरू करवाया था और 1458 को यह किला बनकर तैयार हुआ । इस दुर्ग के पूर्ण निर्माण में 15 साल (1443-1458) लगे थे। यह दुर्ग समुद्रतल से करीब 1100 मीटर की ऊचाईं पर बना हुआ है । इसका निर्माण सम्राट अशोक के दूसरे पुत्र सम्प्रति के बनाए दुर्ग के अवशेषो पर किया गया था। दुर्ग का निर्माण पूरा होने पर महाराणा कुम्भा ने सिक्के भी बनवाये थे, जिन पर दुर्ग और उनका नाम अंकित था। कुंभलगढ़ के किले को मेवाड़ की आंख भी कहा जाता है ।

आपको बता दें कि कुम्भलगढ़ किला मेवाड़ के प्रसिद्ध किलो में से एक है, जो अरावली पर्वतमाला पर स्थित है। कुंभलगढ़ का किला राजस्थान के राजसमंद जिले की केलवाड़ा तहसील में स्थित है।

कुंभलगढ़ किला राजस्थान राज्य के पांच पहाड़ी किलों में से एक है, और चित्तौड़गढ़ के बाद यह किला राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा किला है। इस किले की निर्माण शैली और इतिहास को देखते हुये वर्ष 2013 में यूनेस्को द्वारा इस दुर्ग को विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित कर दिया गया था।

चीन को कांटे की टक्कर देती है भारतीय कुंभलगढ़ किले की दीवार:

कुंभलगढ़ किले को उस समय अजयगढ़ के नाम से भी जाना चाहता था, क्योंकि इस महान किले पर विजय प्राप्त करना लगभग असंभव था और इस किले के चारों तरफ एक बड़ी दीवार बनी हुई थी जो ‘द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है। इसलिए इसे ‘द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया’ के नाम से भी जाना चाहता है। यह दीवार 36 किमी तक फैली हुई है और 15 मीटर चौड़ी है। इस पर एक साथ दस घोड़े दौड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here