अब लर्निंग लाइसेंस बननवाने नहीं जाना होगा RTO ऑफिस

0
1620

लखनऊ। अब आवेदक को लर्निंग डीएल के आवेदन पर आरटीओ दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे आधार प्रमाणीकरण और फेसलेस व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन करके अपना लर्निंग डीएल बनवा सकेंगे। इस व्यवस्था को प्रदेश भर के आरटीओ और एआरटीओ कार्यालय पर एक जून से लागू होगा। ऐसे में अब परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन लर्निंग आवेदन पर टाइम स्लाट मिलना बंद हो गया है।

बदले में आवेदक नई व्यवस्था के लिए घर बैठे मोबाइल फोन पर या साइबर कैफे से आवेदन करके लर्निंग डीएल बनवाने की प्रक्रिया को पूरा कर सकेगा। इससे आवेदकों को आरटीओ कार्यालय की भागदौड़ और दलालों के चुंगल में ने फंसने से समय और अतिरिक्त पैसे की बचत होगी। यह जानकारी देते हुए परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बताया कि बीते जून से फेसलेस लर्नर लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया प्रयोग के तौर पर लागू की गई थी।

उस दौरान 25 फीसद लर्नर डीएल को ही इसके दायरे में रखा गया था। जिसे बढ़ाकर अब सौ फीसदी कर दिया गया है।

दलाली को मिल सकता है बढ़ावा:

जानकारों का कहना है कि नई व्यवस्था के लागू होने पर कुछ समस्या सामने आ सकती हैं। मसलन, ग्रामीण क्षेत्र में सब जगह न तो कम्प्यूटर और न ही इंटरनेट, न ई सुविधा केंद्र है। ऐसे में इच्छुक आवेदन साइबर कैफे की ओर रूख करेंगे तो वहां भी पास कराने के लिए दलाली शुरू हो सकती है।

इस तरह होगा आवेदन:

18 साल की उम्र पार कर चुके शिक्षार्थी आवेदक सारर्थी पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे आधार नंबर और आधार पर दर्ज नाम, पिता या माता का नाम और पता दर्ज करेंगे दस्तावेज स्कैन करके फीस जमा करना होगा फिर ट्यूटोरियल पर प्रक्रिया पूरा करना होगा मोबाइल नंबर पर टेस्ट देने के लिए पासवर्ड आएगा, पास होने पर लिंक के जरिए डीएल प्रिंट कर सकेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here