गुड़ी पाड़वा: नए साल का पहला सूर्योदय

0
525

‘गुड़ी’ का अर्थ ‘विजय पताका’ होता है: सुमेध मुद्गलकर (राधाकृष्ण)

‘राधाकृष्ण’ शो में कृष्ण का किरदार निभा रहे एक्टर सुमेध मुदगलकर ने गुड़ी पड़वा त्योहार के बारे में बताते हुए कहा कि चैत्र मॉस की शुक्ल प्रतिपदा को गुड़ी पाड़वा या वर्ष प्रतिपदा कहा जाता है। इस दिन हिन्दू नववर्ष का आरम्भ होता है। ‘गुड़ी’ का अर्थ ‘विजय पताका’ होता है। मैं हर बार यह त्यौहार मनाने घर नहीं जा पाता था, लेकिन इस बार मैं गुड़ी पाड़वा मनाने अपने होमटाउन पुणे जाऊँगा। क्युकि कोरोना वाररस के चलते ‘राधाकृष्ण’ के सेट पर कुछ दिन के लिए शूटिंग रोकी गई है। मुझे आज भी याद है इस दिन मेरे घर पूरन पोली ज़रूर बनती थी, जिसे मैं बहुत चाव से खाता था।

अपने स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ मामूली सावधानियां बरतनी है: मानसी कुलकर्णी (सावधान इंडिया)

‘सावधान इंडिया’ शो में एक दबंग पुलिस ऑफिसर प्राजक्ता भोसले का किरदार निभा रही मराठी एक्ट्रेस मानसी कुलकर्णी ने गुड़ी पाड़वा त्यौहार के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे यहाँ यह त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह साल का पहला दिन माना जाता है। इसलिए पूरा परिवार एक साथ इकठ्ठा होता है। दरवाज़े के बाहर रंगोली बनाई जाती है। गुड़ी पाड़वा को बहुत शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस दिन को हर नए काम की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है। फिलहाल हमारे देश और अंदर देशों में कोरोना वायरस के चलते जिस प्रकार की विकट स्थिती बनी है उसे हमें साथ मिलकर लड़ना है। लोगों को अपने स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ मामूली सावधानियां बरतनी है जिससे इस बीमारी से निबटा जा सकता है। पी. आय. प्राजक्ता भोसले (मानसी कुलकर्णी) – सावधान इंडिया की तरफ से आप सभी को गुड़ी पाड़वा की हार्दिक शुभकामनाएं।

नए साल का पहला सूर्योदय: निशिगंधा वाड (मेरी गुड़िया)

मेरी गुड़िया शो में एक अहम किरदार निभा रही वेटरन एक्ट्रेस निशिगंधा वाड ने गुड़ी पाड़वा त्यौहार पर बात करते हुए कहा कि गुड़ी पाड़वा का अर्थ है चैत्र शुध्द प्रतिपदा का पहला दिन, जिस प्रकार हमारे जीवन में प्रतिदिन नया सूर्योदय होता है उसी प्रकार इस दिन नए साल का पहला सूर्योदय होता है।  इस दिन सभी अपने घरों में गुड़ी बांधते हैं जो हमारी छत से ऊँची हों। इसका अर्थ यह कि घर का आनंद, सूख, समृद्धि, मान मर्यादा हमेशा ऊँची हों। इस दिन भगवान को मीठा भोग जरूर लगाया जाता है चाहे वो श्रीखंड हो या पूरन पोली। वह इसलिए ताकि हम अपने साल की पहली शुरुआत मीठे से करें। ताकि हमारे जीवन में सबकुछ मीठा और अच्छा हो। कोरोना बीमारी के चलते इस वक्त लगभग पूरा विश्व परेशान है।  ऐसे में ‘मेरी गुड़िया’ के सेट पर भी कई सावधानियां बरती गई हैं और सभी को छुट्टी भी दी गई है। इसलिए मैं भगवान से कामना करती हूँ कि सभी को इस महामारी से जल्द राहत मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here