उत्कर्ष और पूर्वी को अंडर 17 चेस टूर्नामेंट में खिताब से नवाजा

0
1116

उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसिऐशन द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश ऑनलाइन सलेक्शन चेस टूर्नामेंट अंडर 17 आयु की बालक और बालिका वर्ग की प्रतियोगिता के बालक वर्ग में गाजियाबाद के उत्कर्ष भटनागर ने सभी संभावित 5 अंकों में 5 अंक हासिल कर और बालिका वर्ग में झांसी की पूर्वी राजपूत ने भी सभी संभावित 5 अंकों में 5 अंक हासिल कर खिताब पर कब्जा जमा लिया।

बालक वर्ग के पांचवे व अंतिम चक्र में पहले बोर्ड पर वाराणसी के शिवेश सिंह और गाजियाबाद के उत्कर्ष भटनागर के मध्य किंग्स इंडियन के सैमिश वैरियेशन में बाजी खेली गयी जिसमें काले मोहरों से खेलते हुए उत्कर्ष ने शिवेश के राजा पर जबरदस्त आक्रमण करते हुए 46 चालों में बाजी अपने नाम करते हुए खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया। जबकि दूसरे बोर्ड पर वाराणसी के प्रखर त्रिपाठी और मेरठ के गोपाल कृष्ण महेश्वरी के मध्य गाइको पियानो वैरियेशन में बाजी खेली गयी जिसमें सफेद मोहरों से खेलते हुए प्रखर ने बेहतरीन एंड गेम का प्रदर्शन करते हुए 58 चालों में बाजी अपने नाम कर ली। पांचवे अन्तिम चक्र के बाद शिवेश, प्रखर, श्रेयस राज एवं प्रियांश अरोडा सभी के 4 अंक थे परंतु बेहतर टाई ब्रेक स्कोर के चलते शिवेश को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ तथा प्रखर, श्रेयस राज एवं प्रियांश अरोडा को क्रमशः तीसरे, चौथे एवं पांचवे स्थान से संतोष करना पडा।

बालिका वर्ग के पांचवे व अंतिम चक्र में पहले बोर्ड पर झांसी की पूर्वी राजपूत और प्रयागराज की संचिता यादव के मध्य गाइको पियानो वैरियेशन में बाजी खेली गयी जिसमें संचिता द्वारा 20वी चाल में की गयी बडी गलती के कारण पूर्वी ने संचिता की क्वीन पीटते हुए निर्णायक लाभ ले लिया तथा 35 चालों में मात देते हुए खिताब पर भी अपना कब्जा जमा लिया। जबकि दूसरे बोर्ड पर उन्नाव की प्राची भूषण और बरेली की इशिका नाथन के मध्य क्वीन पॉन ओपनिंग में बाजी खेली गयी जिसमें सफेद मोहरों से खेलते हुए प्राची ने 19वी चाल में लाभ की स्थिति ले ली तथा 42 चालों में इशिकों को बाजी छोडने पर मजबूर कर दिया तथा 4 अंकों के साथ द्वितीय स्थान पर कब्जा जमा लिया।

उत्कर्ष भटनागर, शिवेश सिंह, पूर्वी राजपूत एवं प्राची भूषण अखिल भारतीय अंडर 17 आयु वर्ग की बालक तथा बलिका वर्ग की प्रतियोगिता जो 1 से 9 जुलाई 2022 को भुवनेश्वर में खेली जायेगी में उत्तर प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। उत्तर प्रदेश चेस र्स्पोर्टस एसोसियेशन के महासचिव ए0के0 रायजादा ने सभी चारों खिलाडियों के उज्जवल भविष्य की कामना की तथा नेशनल प्रतियोगिता में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here