आयुष्मान योजना के मरीजों से मिले स्वास्थ्य मंत्री

0
363

लखनऊ, 13 दिसम्बर 2018: एराज मेडिकल कालेज में आयुष्मान योजना के तहत इलाज करा रहे मरीजों से मिलने आएं आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि हृदय की बीमारी से पीडि़त जिन मरीजों की सर्जरी हुयी वह बहुत ही मुश्किल थी लेकिन यहाँ के डॉक्टरों ने उनका बहुत ही अच्छे तरीके से इलाज किया।

मरीजों से बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि डाक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ के सहयोग से अब वह स्वस्थ्य हैं। आयुष्मान योजना के तहत निजी चिकित्सा में इस प्रकार की पहली जटिल सर्जरी के लिए एराज मेडिकल कालेज का धन्यवाद दिया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मैं एराज मेडिकल कालेज व चिकित्सालय का दौरा करने नहीं बल्कि मरीजों से मिलने आया हूं। आने के बाद पता चला कि एराज मेडिकल कालेज में मरीजों को बेहतर इलाज मिल रहा है। यहां की तकनीक भी मरीजों के लिए हितकारी व सुलभ है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान गरीबों के लिए बनायी गयी योजना है ताकि उन्हें भी महंगा इलाज मिल सके। सिर्फ सरकारी अस्पतालों में माध्यम से प्रदेश के 10 करोड़ गरीब लोगों आयुष्मान लाभार्थियों का इलाज नहीं हो सकता इसके लिए निजी चिकित्सा संस्थानों का सहयोग बेहद जरूरी है।

इस अवसर पर उन्होंने चिकित्सालय में लगी क्यास्क मरीश का भी अवलोकन किया जिसके माध्यम से मरीज अपना पंजीकरण करा सकता है तथा मशीन की मदद से वह अपने रोग से सम्बन्धित विभाग, चिकित्सक का नाम व ओपीडी का दिन और समय भी जान सकता है। कुलपति प्रो. मेंहदी ने बताया कि चिकित्सालय में 60 के करीब मरीज आयुष्मान के तहत पंजीकृत किए गए हैं और प्राथामिकता के आधार पर उनका इलाज किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here