अब वॉट्सऐप पर खुद कर सकेंगे मैसेज योर सेल्फ!

0
1252

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर जल्द ही आप खुद को मैसेज कर पाएंगे। फिलहाल, वॉट्सऐप इस नए फीचर मैसेज योरसेल्फ का टेस्ट कर रहा है। यह फीचर अभी सिर्फ एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए जारी किया गया है। इसे जल्द ही नॉर्मल यूजर्स (स्टेबल एंड्रॉयड और आईओएस) के लिए पेश किया जाएगा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एक स्क्रीनशॉट शेयर कर मैसेज योरसेल्फ फीचर को आप कैसे यूज कर सकते हैं, इसके बारे में बताया गया है। स्क्रीनशॉट में ‘स्व’ नाम का बॉक्स दिखाई दे रहा है। यहां से यूजर्स अपने जरूरी मैसेज खुद को भेजकर सेव कर सकेंगे। अभी भी है सुविधा, लेकिन प्रोसेस कठिन यह पहली बार नहीं है कि वॉट्सऐप यूजर्स को अपने नंबर पर ही मैसेज भेजने की फैसिलिटी दे रहा है। इससे पहले भी आप ऐसा कर सकते थे, लेकिन तब उसकी प्रोसेस उतनी आसान नहीं थी। अब मैसेज योरसेल्फ फीचर के जरिए आप आसानी से खुद को ही नोट्स, मैसेज, मीडिया और जरूरी डॉक्युमेंट्स भी भेज सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स को अपने प्राइवेट और जरूरी मैसेज सेव करने की फैसिलिटी भी मिलेगी।

कंपनी इस फीचर के अलावा प्रोफाइल फोटो विदइन ग्रुप चैट और फॉरवर्ड मीडिया विद कैप्शन जैसे फीचर्स पर भी काम रही है। प्रोफाइल फोटो विद इन ग्रुप चैट रिपोर्ट में प्रोफाइल फोटो विद इन ग्रुप चैट फीचर से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है। इसमें ग्रुप के मैसेज के साथ एक आइकन को देखा जा सकता है, जिसमें मैसेज सेंड करने वाले की प्रोफाइल फोटो दिख रही है। यदि किसी यूजर ने प्रोफाइल फोटो को हाइड किया है, तो फोटो की जगह कॉन्टैक्ट लेटर और कलर दिखाई देगा। इस फीचर की भी टेस्टिंग बीटा प्लेटफॉर्म पर की जा रही है। अभी ग्रुप चैट पर भेजने वाले का जो नाम आपने कॉन्टैक्ट में सेव किया है वही दिखाई देता है। फॉरवर्ड मीडिया विद कैप्शन वॉट्सऐप जल्द ही यूजर्स को कैप्शन के साथ इमेज, वीडियो, तबस्न और डॉक्युमेंट्स को फॉरवर्ड करने की फैसिलिटी भी देगा। अब तक हम केवल मीडिया को फॉरवर्ड कर पाते थे और इससे जुड़े टेक्स्ट को फिर से लिखना पड़ता था, लेकिन जल्द ही यह परेशानी दूर हो जाएगी। यह सुविधा अभी ग्लोबल प्ले स्टोर से एंड्रॉयड 2.22.3.15 अपडेट के लिए लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा पर उपलब्ध है।

नॉर्मल यूजर्स के लिए भी यह फीचर जल्द उपलब्ध होगा। डेस्कटॉप पर मीडिया ऑटो-डाउनलोड वॉट्सऐप अपने डेस्कटॉप यूजर्स को विंडोज और द्वड्डष्हर दोनों पर फोटो, वीडियो और डॉक्युमेंट्स के लिए ऑटो-डाउनलोड सेटिंग्स को प्रबंधित करने की फैसिलिटी भी देगा। वर्तमान में यह सुविधा केवल बीटा डेस्कटॉप यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

रोलआउट हुआ ब्लरिंग टूल बता दें कि वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले डेस्कटॉप यूजर्स के लिए इमेज ब्लरिंग टूल रोलआउट किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी फोटो को सेंड करने से पहले ब्लर कर सकते हैं। यह टूल यूजर्स को फोटो एंड वीडियो सेक्शन में मिलेगा। उम्मीद है कि ब्लरिंग टूल को जल्द स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here