अब विदेशी प्याज नहीं होने देंगे आपकी जेब ढीली!

0
51
Spread the love

एमएमटीसी द्वारा दिया गया प्याज के आयात के लिए दूसरा ठेका

नई दिल्ली, 02 दिसंबर, 2019: देश में प्याज की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए सरकार ने अब तुर्की से प्याज मंगाने की तैयारी की है। सरकारी कंपनी एमएमटीसी ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत तुर्की से 11 हजार टन प्याज आयात करने का नया ठेका दिया है। मीडिया ख़बरों के अनुसार सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। यह एमएमटीसी द्वारा प्याज के आयात के लिए दिया गया दूसरा ठेका है। कंपनी पहले ही मिस्र से 6,090 टन प्याज का आयात का आर्डर दे चुकी है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 1.2 लाख टन प्याज आयात करने की मंजूरी दी है। देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की खुदरा कीमतें 75 से 120 रपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाने के बाद इसकी आपूर्ति बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने इसके आयात सहित कई कदम उठाए हैं। प्याज निर्यात पर रोक लगाई जा चुकी है तथा थोक व खुदरा विक्रेताओं के लिए प्याज के भंडार की अधिकतम सीमा तय कर दी गयी है।

सूत्रों के अनुसार, एमएमटीसी ने तुर्की से 11 हजार टन प्याज मंगाने का करार किया है। इसके तहत अगले साल जनवरी से प्याज की खेप मिलने की शुरुआत की उम्मीद है। मिस से 6,090 टन प्याज इस महीने के दूसरे सप्ताह में मुंबई के जवाहर नेहरू पोर्ट टर्मिनल पर पहुंच सकता है।

बता दें कि प्याज के भाव पर नियंत्रण के लिए गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है। इसमें वित्त मंत्री, उपभोक्ता मामलों के मंत्री, कृषि मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री भी रखे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here