मशहूर सितारवादक की 91 वीं जयंती पर विशेष श्रद्धांजलि देंगे उस्ताद हिदायत खान

0
487

मैं उनकी कुछ क्लासिक रचनाएं खेलूंगा

पटना, 209 अगस्त 2019: प्रसिद्ध सितारवादक और संगीतकार उस्ताद विलायत खान के बेटे, उस्ताद हिदायत खान ने उनकी 91 वीं जयंती पर एक विशेष श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करने का फैसला लिया है। यह आयोजन प्रिंसटन, न्यू जर्सी में होगा, जिसकी घोषणा खुद उस्ताद हिदायत खान ने की है। इस आयोजन में खास तौर पर उत्‍सव लाल द्वारा पियानो और इनायत हुसैन द्वारा तबला बजाकर श्रद्धांजलि दी जायेगी। प्रिंसटन में सितार और पियानो जुगलगंदी अपने आप में अगल और पहली बार होगी। हिदायत खान अपने पिता की स्‍मृतियों में उनकी पसंदीदा प्रस्तुतियां पेश करेंगे।

उस्ताद हिदायत खान अपने पिता को याद करते हुए कहा हैं, ‘अब्बा एक दिलचस्प व्यक्तित्व थे, मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। उनके व्यक्तित्व के कई पहलू थे जो हर दिन उनके साथ एक अनोखी यात्रा करते थे। उनका जन्मदिन एक बहुत ही खास दिन है मुझे व्यक्तिगत रूप से और संगीत की दुनिया के लिए। इसे अब विश्व सितार दिवस के रूप में स्वीकार किया जाता है। प्रिंसटन उनके लिए विशेष था क्योंकि उन्होंने बहुत समय बिताया था इसलिए हम हर साल उनके जन्मदिन पर उनके लिए एक कार्यक्रम की योजना बनाते हैं। वे कहते हैं, “इस साल के संगीत कार्यक्रम में, हम अब्बा की पसंदीदा रचनाओं को निभाएंगे। मैं उनकी कुछ क्लासिक रचनाएं खेलूंगा और हम उन्हें राग सांझ सारावली नामक एक श्रद्धांजलि राग भी शामिल कर सकते हैं।‘

हिदायत खान संगीत और सितार के प्रति अपने जुनून को विशेष रूप से अपने पिता से जोड़ते हैं, जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें आज जिस मुकाम पर पहुंचाने में मदद की। हिदायत को उनके शिल्प के प्रति उल्लेखनीय काम और जुनून के लिए काफी प्रशंसा मिली है। उन्होंने NYC में एलिसिया कीज़ के साथ ब्लैक बॉल चैरिटी में प्रदर्शन किया है। इस तरह के शानदार संगीत नामों के साथ सहयोग किया है जैसे कि नादुगु चांसलर, रॉनी वुड्स, अशर, जाकिर हुसैन, पीट टाउनशेंड, विल.आई.ए.एम., जे जेड और डैरील जोन्स। उनके पास पाइपलाइन में लाइव प्रदर्शन, व्याख्यान-प्रदर्शन और संगीत थिएटर के ऑफर हैं, जो 2019 में बाहर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here