अनुशासन सफलता की राह खोलता है: भारती गाँधी

0
265

लखनऊ, 8 दिसम्बर 2019: विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए सी.एम.एस. निदेशिका डा. भारती गाँधी ने कहा कि जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अनुशासन का बहुत महत्व है और अनुशासन ही जीवन में सफलता की राह खोलता है। घर में माता-पिता बच्चों को अनुशासित रखकर उनकी परवरिश करते हैं। घर चलाने वाला पिता होता है और माँ से घर में प्यार व पवित्रता का वातावरण बनता है। माँ अत्यन्त कष्ट सहकर भी बच्चों की परवरिश करती है। अतः बच्चों के भविष्य निर्माण में माँ का विशेष स्थान होता है।

डा. गाँधी ने आगे कहा कि घर में माता-पिता का एक-दूसरे के प्रति व्यवहार सम्मानजनक, प्रेमपूर्ण तथा शान्त होना चाहिए तभी बच्चे भी सम्मान करना, प्रेमपूर्ण व्यवहार करना तथा शान्ति व एकता का पाठ पढ़ेंगे। उन्होंने बच्चों से कहा कि उन्हें उन राहों पर आगे बढ़ते रहना चाहिए, जिसके आगे राह नहीं है। इससे पहले, सी.एम.एस. शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत सुमधुर भजनों से विश्व एकता सत्संग का शुभारम्भ हुआ, जिन्होंने बहुत ही सुमधुर भजन सुनाकर सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया।

अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड 12 दिसम्बर से

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आई.ई.ओ.-2019) का आयोजन 12 से 15 दिसम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है।

प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए सुश्री बत्रा ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन के इस नाजुक दौर में छात्रों व युवा पीढ़ी को पर्यावरण की चिन्तनीय स्थिति से रूबरू कराना आवश्यक है, जिससे किशोर व युवा पीढ़ी खासकर छात्र समुदाय पर्यावरणीय चुनौतियों को समझकर अपने नजरिये में सकारात्मक बदलाव लाएं। इन्हीं विचारों के अनुरूप इस पर्यावरण ओलम्पियाड का आयोजन किया जा रहा है जो निश्चित ही पर्यावरण संवर्धन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा

प्रेस कान्फ्रेन्स में बोलते हुए डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि प्रकृति प्रदत्त इस धरती पर सुख, शान्ति, एकता व खुशहाली से जीवन बिताने हेतु जरूरी है कि हमारी प्यारी धरती भी हरी-भरी रहे, हमारा वायुमण्डल स्वच्छ रहे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह ओलम्पियाड किशोर एवं युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति उनके दायित्वों से अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

मुख्य जन-सम्पर्क ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड का उद्घाटन 12 दिसम्बर को सायं 5.00 बजे सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here