थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो खाएं यह चीजें, मिलेगी तुरंत एनर्जी

0
125
Spread the love

अक्सर हम फील करते हैं कि कई बार हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और हमारा कोई काम करने का मन नहीं करता। कई आहार ऐसे जिन्हें खाकर हम पर्याप्त ऊर्जा हासिल कर सकते हैं। एक नजर ऐसे ही खाद्य पदार्थों पर-

पानी

वैसे पानी आपको एनर्जी नहीं देता क्योंकि इसमें कैलरी नहीं होती। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे तो थका हुआ महसूस करेंगे। इसके अलावा यह आपको खाना खाते वक्त और पूरे दिन प्यास का एहसास करवाएगा। इसलिए पानी में कुछ नींबू या फिर अन्य फलों का रस मिलाएं, जो आपको पर्याप्त पानी पीने में मदद करेगा।

शुगर ड्रिंक

इसमें स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक, रेग्युलर सोडा और कुछ फ्रूट जूस शामिल होते हैं। जैसे ही आप इसका एक सिप लेते हैं तो तुरंत ऊर्जा का संचार होता है लेकिन ज्यादा वक्त तक नहीं। ठीक ऐसा ही शुगर ड्रिंक में होता है। इनमें से कुछ ड्रिंक में कैफीन भी होता है। अगर ज्यादा मात्रा में इन्हें पीते हैं और रात को सही से नहीं सो पाते हैं तो इसका मतलब है कि आप अगले दिन जरूर थके हुए रहेंगे।

कैफीन

जब आप दिन की शुरुआत कॉफी या चाय से करते हैं तो तुरंत ऊर्जा का अहसास होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैफीन में ऐसे रसायन होते हैं, जो आपको अलर्ट कर देते हैं। अगर आप सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो नींद आने में दिक्कत हो सकती है। इस कारण आपको अगले दिन थकान लगने लगेगी।

साबुत अनाज

इनमें ब्राउन राइस, जौ, फर्रो, ओटमील और साबुत अनाज शामिल हैं। आपको इनसे ज्यादा फाइबर मिलेगा, जो आपकी ऊर्जा को लंबे समय तक बरकरार रखेंगे। इसके साथ ही ये खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं।

सिंपल कार्ब

इंस्टेंट एनर्जी के लिए पास्ता, वाइट ब्रेड, क्रैकर, कैंडी, कूकी का विकल्प अपना सकते हैं। ज्यादा शुगर या फिर सफेद आटे से बनी चीजों को शरीर द्वारा अवशोषित कर पाना आसान नहीं होता। इस कारण यह शुगर रक्त प्रवाह में तेजी से मिलती है। इससे ऊर्जा का तुरंत संचार होता है, लेकिन जब ब्लड शुगर घटना शुरू होता है तो आप आलस जैसा महसूस करने लगते हैं।

सोने से तुरंत पहले कॉफी न पिएं:

कोशिश करें सोने से तुरंत पहले कॉफी न पिएं। कैफीन का ज्यादा सेवन भी खतरनाक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here