इतनी शक्ति हमें दे न दाता, मन का विश्वास कमजोर हो न

0
5518

मन में सदा आशा के दीप जलाए रखें

आज के समय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति थोड़े समय में सफलता पा लेना चाहता है, लेकिन सफलता यूं ही नहीं पायी जा सकती। सफल होने हेतु मेहनत व लगन की जरूरत होती है। इसके अलावा और भी कई बातें होती हैं, जो सफलता से जुड़ी हैं:

दृढ़ रहें :

सर्वप्रथम अपनी मंजिल निर्धारित करें। सोचें कि आप क्या हैं व क्या बनना चाहते हैं फिर जो भी आपका निर्णय हो, उसे अपना लक्ष्य बनाकर उस पर चलें। चाहे कितनी भी मुश्किलें, परेशानियां क्यों न आएं, अपने लक्ष्य पर अडिग रहें। रास्ते में आने वाले उतार-चढ़ावों से घबराकर अपना निर्णय न बदले वर्ना आप जीवन में कमी कुछ नहीं कर पायेंगे, इसलिए अपने निर्णय के प्रति पूरे ईमानदार रहें।

आशावादी बनें :

निराशावादी दृष्टिकोण मनुष्य को उसके लक्ष्य से भटकाने में सहायक होता है इसलिए किसी समस्या से घबराकर यह न सोच लें कि आपको सफलता तो मिलेगी नहीं, फिर आप क्यों मेहनत करें बल्कि मन में सदैव आशा के दीप जलाए रखें। एक दिन सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

प्रयासरत रहें :

अपनी मंजिल को पाने के लिए सदैव कार्य करते रहें। उससे संबधित लोगों से मेलजोल बढ़ाएं। अपने लक्ष्य को सदैव अपने जेहन में रखें, इससे आपको इसे पाने हेतु प्रेरणा मिलती रहेगी। सुनिश्चित योजना बनाएं ताकि आपको कार्य करने में कठिनाई न हो।

लगनशील व मेहनती बनें :

अक्सर कहा जाता है कि अगर इंसान किसी कार्य को सच्ची लगन व कठिन परिश्रम से करता है को वह उसमें अवश्य ही सफल होता है अतः अपने मन में मंजिल को पाने की लगन पैदा करें। परिश्रम से न घबराएं। सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

अनर्गल बातों से बचें :

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने हेतु यह आवश्यक होता है कि आप अच्छी बातें सोचें व सर्वश्रेष्ठ कार्य करें। इधर-उधर की बातें करने से बचें। इससे आपका कीमती समय व ऊर्जा दोनों नष्ट होते हैं। ऐसे लोगों से मिलें जो आपको प्रोत्साहन दें, हौसला दें और यथासंभव आपकी मदद भी करें। जो लोग आपके आपके उद्देश्य से भटकाने में सहायक हों, ऐसे लोगों से दूर रहें।

वैसे भी नकारात्मक सोच वाले लोग आपको सिवाय निराशा के कुछ और नहीं दे सकते अतः सदैव सकारात्मक सोच वाले लोगों से मेलजोल बढ़ाएं ताकि आपकी सोच भी वैसी बनी रहे।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here