हर तरफ बाढ़ से मची तबाही, भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित

0
132
  • केरल, कर्नाटक, गुराजत और महाराष्ट्र में बाढ़ से हाहाकार, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  • शिरडी के श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट ने ‌10 करोड़ की सहायता देने की घोषणा

मुंबई, 13 अगस्त 2019: इस समय देश बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है। मुंबई, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, यूपी मध्यप्रदेश, बिहार के साथ कर्नाटक सरकार ने राज्य में मूसलाधार बारिश और बाढ़ से करोड़ों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि यह 45 वर्षों में सबसे बड़ी आपदा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने केंद्र से राहत के तौर पर 3000 करोड़ रुपये मांगे हैं। कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के बंटवाल में कई मकान डूब गए जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री जर्नादन पुजारी का मकान भी शामिल है। हालांकि, पूर्व केंद्रीय मंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को बचा लिया गया।

बता दें कि केरल और कर्नाटक में शनिवार को भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी रही तथा भारी वर्षा, बाढ़ और भूस्खलन से 83 लोगों की मौत हो गई जबकि महाराष्ट्र में चार लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया एवं गुजरात में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 19 लोगों की जान चली गई। महाराष्ट्र में बाढ़ की वजह से अबतक 12 लोगों की मौत हो गई है।

file photo

रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना और एनडीआरएफ की मदद ली जा रही है। बाढ़ प्रभावित चार राज्यों के 16 जिलों में 123 रेस्क्यू टीमें फंसे हुए लोगों को मदद पहुंचा रही हैं। केरल में दो दिन में बारिश के कारण आठ जिलों में 80 भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। दक्षिण रेलवे ने 23 ट्रेनें पूरी तरह से और पांच ट्रेनें आंशिक रूप से रद कर दीं।

वायुसेना ने लोगों को बचाया:

तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में बारिश से बुरी तरह प्रभावित अवलांची से वायुसेना ने शनिवार को दो नवजात शिशुओं समेत 11 लोगों को सुरक्षित निकालकर उन्हें कोयंबटूर के अस्पताल में भर्ती कराया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को खराब मौसम के बावजूद वायुसेना के सारंग हेलिकॉप्टर ने दो अभियान चलाए।

7 जिलों में रेड अलर्ट:

केरल के सात जिलों- एर्नाकुलम, इडुकी, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड व कन्नूर में शनिवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

राहुल ने मांगी प्रधानमंत्री से सहायता::

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल में बाढ़ की स्थिति, राहत और बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए रविवार को दो दिनों के लिए दौरे पर थे। इससे पहले केरल और अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ की स्थिति को लेकर गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और उनसे सहायता मांगी थी।

तीन मंजिला इमारत गिरी, चार की मौत

गुजरात के खेड़ा जिले में शुक्रवार देर रात भारी बारिश की वजह से तीन मंजिला इमारत गिर गई। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई। मलबे में फंसे 9 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वासुदेव बनी जवान:

गुजरात का मोरबी इलाका भी बाढ़ की चपेट में है। सोशल मीडिया पर इसी इलाके का एक विडियो वायरल हो रहा है। विडियो में दिखाई दे रहा है कि बाढ़ से घिरे इलाके में गुजरात पुलिस का एक कॉन्स्टेबल पृथ्वीराज अपने कंधों पर दो बच्चियों को बैठाए पानी की धारा की विपरीत दिशा में सुरक्षित जगह पर ले जा रहा है।

77.80 फीसदी बारिश हुई

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि 17 बांधों से पानी बह रहा है। पिछले साल मॉनसून के आखिर तक बांधों में बस 56 फीसदी पानी था। इस साल बांधों में पहले से ही 60 फीसदी पानी था। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.3 दर्ज किया गया।

फैक्ट फाइल:

  1. महाराष्ट्र में बाढ़ग्रस्त इलाकों से अब तक चार लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बाढ़ से राज्य में 69 ‘तालुकाओं’ में 761 गांव प्रभावित हुए हैं।
  2. वायुसेना के कार्गो विमान से प्रभावित जगह पर भारी मात्रा में खाने पीने की वस्तुएं व राहत सामग्रियां पहुंचाई गईं। केरल में 1.24 लाख लोगों को 11 सौ राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here