भयानक बाढ़ की विभीषिका झेल रहे केरल को पूरे देश से मिल रही सहायता

0
526
file photo

केरल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में 400 से ज्‍यादा लोगों की मौत, सीएम राहत कोष में 1027 करोड़ जमा 

नई दिल्‍ली, 31 अगस्त 2018: भयानक बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे केरलवासियों की मदद के लिए पूरे देश के लोग आगे आए हैं। केरल मुख्‍यमंत्री आपदा सहायता निधि में 1,027 करोड़ रुपए की धनराशि जमा हो गई है। इसके अलावा केंद्र सरकार से भी केरल को सहायता राशि दी जा रही है। केरल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में 400 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने कहा कि हम दुनियाभर में मलयालियों से संपर्क करेंगे, हमारे मंत्री विदेश जाकर वहां रह रहे मलयालियों से बाढ़ पीडि़तों के लिए फंड जमा तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले पंबा टाउन के पुनर्निर्माण और सबरीमाला मंदिर के काम को पूरा करने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी को नियुक्त किया जाएगा। कैबिनेट ने केपीएमजी को सलाहकार साझीदार नियुक्त करने का फैसला किया है, ताकि केरल का पुनर्निर्माण किया जा सके। सरकार ने फैसला किया है कि लोगों को घर का सामान जुटाने के लिए 1 लाख रुपए का करमुक्‍त लोन दिया जाएगा। केरल में बाढ़ के बाद अब जीवन को फिर से पटरी पर लाने का प्रयास जोरों पर है।

केरल में बाढ़ की वजह से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। घर, दुकान, फसलों को भारी नुकसान हुआ है। केंद्र और राज्य सरकार ने राज्य में फिर से हालत सामान्य करने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। केरल में बाढ़ की वजह से 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और राज्य में करीब 20,000 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

केरल में बाढ़ से राहत दिलाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ़ फाइनेंशियल सर्विसेज में सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट कर इन कदमों के बारे में जानकारी दी। नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) रियायती दरों पर 200 करोड़ रुपए का लोन उपलब्ध कराएगा। नए घर बनाने और बाढ़ की वजह से मकानों में हुई टूट-फूट को ठीक करने के लिए एनएचबी रियायती दर पर लोन देगा।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here