दो बड़े कार्यक्रम कर यूपी ने पूरी दुनिया को दिखायी अपनी क्षमता: मोदी

0

लखनऊ, 23 जनवरी 2019: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी में किये जा रहे विकास की15वें प्रवासी भारतीय दिवस’ के उद्घाटन समारोह के मौके पर वाराणसी में प्रशंसा की।

बता दें कि प्रयागराज कुम्भ-2019 के दौरान वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस’ के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के प्रयासों पर विशेष रूप से बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आमतौर पर ऐसे कार्यक्रम की तैयारी में एक साल लग जाता है।

प्रयागराज कुम्भ के दिव्य और भव्य आयोजन की जिम्मेदारी पहले से ही प्रदेश सरकार के पास थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक साथ दो बड़े कार्यक्रम आयोजित कर उत्तर प्रदेश ने दुनिया को अपनी क्षमता का परिचय दिया है। ऐसे में काशी में ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ जैसे बड़े कार्यक्रम के आयोजन के लिए कहने में संकोच और झिझक महसूस हो रही थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक साथ दो बड़े कार्यक्रम आयोजित कर उत्तर प्रदेश ने दुनिया को अपनी क्षमता का परिचय दिया है और साबित कर दिया है कि उत्तर प्रदेश वासी किसी से कम नहीं है।प्रधानमंत्री एवं काशी के सांसद नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश सरकार का इसलिए भी आभार व्यक्त किया कि इसने ‘‘प्रवासी भारतीय दिवस’ को सरकारी कार्यक्रम नहीं बनने दिया बल्कि इसे जनता-जनार्दन का कार्यक्रम बनाया। 400 से अधिक प्रवासी भारतीय काशीवासियों के घरों में ठहरे हुए हैं। टेंट सिटी की व्यवस्था इतनी उत्कृष्ट है कि होटलों में रुके लोग भी टेंट सिटी में आकर कर रहे हैं।

आयोजन में सहयोग के लिए पीएम ने काशीवासियों को विशेष रूप से धन्यवाद किया व इसके लिये जिला प्रशासन की भी सराहना की। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार में विश्व धरोहर के रूप में कुम्भ को विश्व पटल पर उभारने का कार्य किया जा रहा है।

श्री योगी ने कहा कि कुम्भ को लोग अब तक सुना करते थे, जबकि हमारी सरकार ने लोगों को कुम्भ को दिखाने का कार्य किया है। प्रभावी भारतीयों के बीच यूपी की ब्रांडिंग के तौर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जल, थल और नभ स्तर पर कनेक्टिविटी बढ़ी है। जल परिवहन के रूप में क्रूज़ एवं पानी के जहाज की सेवा शुरू की गई है, वहीं सड़क परिवहन को भी जनसामान्य के लिए सुलभ बनाया गया है। प्रदेश में कई नए एयरपोर्ट बनाए गए हैं, उसमें से कुछ को शुरू भी करा दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here