अयोध्या में भव्य श्रीराम शोभायात्रा: सीता हरण, रावणवध और राम की अयोध्या वापसी ने मन मोहा

0
339

श्रीराम के जयकारों से गूंजी अयोध्या

अयोध्या में इस बार विश्व कीर्तिमान स्थापित होने जा रहा है। एक ही स्थान पर चार लाख से अधिक दीपक एक साथ प्रज्वलित होंगे। इसके पहले आज पूरी अयोध्या नगरी श्री राम का गुणगान करती रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी दृश्य की कल्पना की थी। इसी के अनुरूप उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए। स्थानीय लोगों का सहयोग लिया गया।

सुबह से ही अयोध्या उत्सव के लिए तैयार थी। रामकथा पर आधारित भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। इसका क्रम अति रोचक व सुंदर था। झांकियों के माध्यम से महाराज दसरथ व उनकी महारानियों द्वारा किये गए पुत्रयेष्ठि यज्ञ का दृश्य था। प्रभु राम का अवतार होता है, अयोध्या में मंगलगान होते है।

बालरूप में प्रभु की लीला होती है, वह गुरुकुल में विद्या प्राप्त करते है, ऋषियो की राक्षसों से रक्षा करने वन में जाते है, धनुष यज्ञ और सीता जी से उनका विवाह होता है, अयोध्या में राज्याभिषेक से पहले वह चौदह वर्ष के लिए वन पर जाते है, वनवास के दृश्य भी शोभा यात्रा में सम्मिलित थे।

सीता जी का हरण, रावण वध और फिर प्रभु की अयोध्या वापसी होती है। यहां दीपोत्सव होता है। प्रभु का भव्य दरबार का दृश्य भी मोहक रहा। इस शोभा यात्रा के दर्शन हेतु भारी भीड़ उमड़ी था। श्रीराम के जयकारों से अयोध्या गूंजता रही।

  • डॉ दिलीप अग्निहोत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here