और अधिक प्रभावी बनेगा लाडली दिवस, 3 से 11 वर्ष की किशोरियों को किया गया शामिल   

0
516
सामुदायिक गतिविधियों के द्वारा व्यवहार परिवर्तन पर दिया जाएगा ज़ोर 
लखनऊ, 21 जनवरी 2019: पोषण अभियान के विभिन्न घटकों में से एक महत्वपूर्ण घटक व्यवहार संचार परिवर्तन है। पोषण के मुद्दे पर समाज में जागरूकता लाने के लिए समुदाय आधारित गतिविधियों का आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर संचालन किया जायेगा। इसके तहत लाडली दिवस को और अधिक प्रभावशाली बनाने हेतु मोनिका एस. गर्ग , महानिदेशक, राज्य पोषण मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदेश के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। पत्र के मुताबिक 3 से 11 वर्ष की बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के विभिन्न चरणों हेतु बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों को आवश्यक परामर्श एवं प्रदर्शन दिये जाने, पोषण से संबन्धित व्यवहार परिवर्तन हेतु प्रचार प्रसार एवं जागरूकता बढ़ाने हेतु सामुदायिक गतिविधियों को आयोजित किया जाना अति आवश्यक है।
जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिया गया है की 3 से 11 वर्ष की बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार हेतु समुचित प्रचार-प्रसार किया जाये। बालिकाओं में स्वच्छ व्यवहार अपनाने हेतु प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में हर माह की 25 तारीख को लाडली दिवस आयोजित किया जाये और यदि उस दिन अवकाश हो तो अगले कार्य दिवस को लाडली दिवस का आयोजन किया जाए।
लाडली दिवस के दिन 3 से 11 वर्ष की बालिकाओं हेतु निर्धारित टीकाकरण पूरा किया जाये, बालिकाओं का वजन लिया जाये तथा आयु के अनुसार स्वस्थ जलपान, पोषण संबंधी व्यवहारों पर उन्हें सलाह दी जाये।
स्कूल में आयु के अनुसार निर्धारित मात्रा में आयरन गोली/ सिरप का सेवन नींबू पानी, संतरा या कीनू के साथ कराया जाय। इसके साथ ही साथ खान-पान की आदतों, पोषण तत्वों की आवश्यकता, उनके प्राप्ति स्रोत एवं संतुलित आहार के बारे में चर्चा की जाये व उसके महत्व के बारे में बताया जाये।
जब बालिका 6 वर्ष की हो जाये तब उसका प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित किया जाये। बालिकाओं को उनके शरीर में होने वाले परिवर्तनों के संबंध में सही सलाह दी जाये। उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ-सफाई भोजन के पहले व बाद में शौच के पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धोने के संबंध में सलाह दी जाये। लाडली दिवस के आयोजन में आंगनवाड़ी केंद्र पर गठित मातृ समिति की सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित करायी  जाये।
Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here