निजी स्कूलों की नहीं चलेगी मनमानी, खिलानी होगी बच्चों को ‘एल्बेंडोजोल’

0
309
  • 10 को कई निजी स्कूलों ने नहीं खिलाई थी एल्बेंडोजोल
  • 17 अगस्त को खिलानी होगी कीड़े की दवा एल्बेंडोजोल
  • समीक्षा बैठक मेंकृमि मुक्ति से शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति को जुटा स्वास्थ्य विभाग

लखनऊ,13 अगस्त 2018: कृमि मुक्ति में शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग जुट गया है. इस संबंध में सोमवार सीएमओ सभागार में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में मॉप अप राउंड के तहत 17 जुलाई की कीड़े की दवा खिलाने की तैयारियों पर भी चर्चा हुई.

सीएमओ नरेन्द्र अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान यह स्पष्ट हुआ कि सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों का कार्य संतोषजनक रहा। जबकि निजी स्कूलों में मिलेनियम, किड्जी, टेंडर हार्ट, सेन्ट्रल एकैडमी, सेंट फ्लेयर, बेबी मार्टिन, लखनऊ पब्लिक स्कूल, सेंट फ्रांसिस और गुरकुल आदि ने दवा एल्बेंडोजोल नहीं खिलाई।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिक्षा विभाग से गुजारिश की गई कि शुक्रवार को मॉप अप राउंड के तहत चलने वाले कृमि मुक्ति की सफलता के लिए सहयोग प्रदान करें। गैर पंजीकृत बच्चों को आशा बहुओं के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दवा खिलाई जाएगी। शहर के जिन केन्द्रों को आवश्यकता है वह चंदर नगर और अलीगंज के सामुदिक केंद्र से दवा ले सकते हैं। वहीं ग्रामीण केन्द्र अपने नजदीकी पीएचसी या सीएचसी से आवश्यकता के अनुरूप दवा ले सकते हैं।

बैठक में नोडल अफसर डॉक्टर संजय कुमार सभी सीडीपीओ और आंगनबाड़ी सुपरवाइजरों को भी शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान शिक्षा, आईसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और एविडेंस एक्शन व  सीएफएआर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here