शीतला अष्टमी: कोरोना डर के बीच दिखी मेले में गंगा जमुनी तहजीब

0
783

शीतला अष्टमी: 17 मार्च मंगलवार 2020:

शीतला अष्टमी के पावन पर्व पर लखनऊ के मेंहदीगंज में लगे भव्य प्राचीन मेले में इस बार कोरोना डर के बीच गंगा जमुनी तहजीब भी दिखाई दी, इस मेले में हिन्दू मुस्लिम धर्म के लोगों ने जमकर खरीददारी की। बता दें कि यहाँ सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहा, भक्तगणों ने माता शीतला देवी के दर्शन के लिए लम्बी लाइन में देर तक लग कर मातारानी के दर्शन किये। कुछ श्रद्धालुओं ने इस मौके पर अपने बच्चों के मुंडन संस्कार भी करवाये।

इस बीच सुरक्षा के कड़े इंतजामात भी दिखाई दिए। सुरक्षा के इस मौके पर पुलिस वाले भी कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क में दिखाई दिए।

लुप्त प्राय मंदिर को मिला पुनर्जीवन, प्रसिद्धि भी बढ़ी:

वरिष्ठ इतिहासकार योगेश प्रवीन के मुताबिक, मान्यता है कि भगवान राम के पुत्रों लव और कुश ने नवाबगंज के दुर्गा और कुशहरी मंदिरों की तर्ज पर टिकैतराय तालाब के पास देवी मंदिर स्थापित किया। इन मंदिरों में अश्वमेघ यज्ञ का अश्व रोकने के साक्ष्य भी हैं। बाद में यह मंदिर लुप्त हो गया था।

आज भी इस मंदिर की इतनी मान्यता है कि विवाह के बाद चौक के काली माता मंदिर, सराय माली खां स्थित मनसा देवी मंदिर, चौपटिया का संदोहन देवी मंदिर और सआदतगंज के मसानी देवी मंदिर के बाद शीतला माता मंदिर की भी परिक्रमा की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here