सेब और 1 कटोरी ओट्स खाने से होगा ब्लड प्रेशर कंट्रोल, हार्ट अटैक को भी रखेगा दूर

0
27

सेब: दांत और मसूड़े भी रखेगा स्वस्थ

नई दिल्ली,13 अगस्त 2019: क्या आप सेब के गुणों से परिचित हैं यदि नहीं तो यह जरूर पढ़ें! सेब एक ऐसा फल है जिसमें ढेर सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पूरे शरीर को स्वस्थ रखते हैं। सेब में मौजूद फाइबर आपका वजन बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा सेब में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट अटैक जैसे रोगों का खतरा कम होता है। सेब के सेवन से मस्तिष्क स्वस्थ रहता है, याददाश्त तेज होती है, दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं, पेट की बीमारियां दूर रहती हैं और ये शरीर में तुरंत एनर्जी लाता है।

Image result for ओट्स

यह दोनों चीजें हैं काम की:

अगर आपका दिल स्वस्थ रहे, तो आप लंबी जिंदगी जी सकते हैं। आजकल ज्यादातर लोगों की मौत दिल की बीमारियों के कारण होती है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण दिल की बीमारियां हैं। आंकड़े के अनुसार दुनिया में हर साल 20 करोड़ से ज्यादा लोग दिल की बीमारियों के कारण मर जाते हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान रखना बहुत जरूरी है।

एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर आप रोजाना 1 कटोरी ओट्स और 1 सेब खाते हैं, तो आपका दिल स्वस्थ रहता है। दरअसल ओट्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटाता है, जिससे दिल की बीमारियों से बचाव रहता है। डायटिशन पूनम तिवारी से जानते हैं कि ओट्स और सेब खाने के फायदे।

ओट्स में पाए जाते हैं पोषक तत्व:

ओट्स और सेब में सोडियम बहुत कम होता है, जिससे ये आपके शरीर में ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ने देते हैं। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखते हैं। दोनों में ही फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए सुबह के नाश्ते में इन्हें खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप बार-बार और ज्यादा खाने से बच जाते हैं। फाइबर वाले आपका वजन नहीं बढ़ने देते हैं। आपको पता होगा कि मोटापा भी हार्ट अटैक का एक प्रमुख कारण है।

ओट्स:

ओट्स में ढेर सारा फाइबर होता है। रोजाना ओट्स खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा ओट्स में ओमेगा 3 एसिड भी होता है, जिसे दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में मौजूद फाइबर और फैट सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और पचने में आसान होते हैं। रोजाना ओट्स खाने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। ओट्स में बीटा ग्लूकन होता है। ये एक तरह का फीजियोकेमिकल होता है, जो शरीर के अंगों और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here