हेल्दी लिवर के लिए रोज खाएं एक लहसुन

0
45

एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए लिवर का वजन लगभग एक से डेढ़ किलोग्राम होता है। यह हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। यह शरीर के कई जरूरी कार्यों जैसे पाचन मेटाबॉलिज्म एमेनिटी और पोषक पदार्थों के स्टोरेज में बड़ी भूमिका निभाता है कि वह हमारे रक्त की संरचना को नियंत्रित करता है, उसमें से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। और आँतों द्वारा भोजन में से अवशोषित किए गए पोषक पदार्थों को शरीर के उपयोग करने लायक बनाता है।

बता दें कि अनहेल्दी खान-पान और खराब जीवनशैली की वजह से लीवर पर काम का बोझ बढ़ता है। जिससे यह विषाक्त पदार्थों और फैट को ठीक से प्रोसेस नहीं कर पाता, इसके कारण शरीर में मोटापा दिल की बीमारी लंबी थकान, सिरदर्द, पाचन में गड़बड़ी एलर्जी और अन्य बीमारियां हो जाती हैं। ऐसे में लीवर को साफ एक्टिव और विषाक्त पदार्थों से रहित बनाने के लिए जरूरी है कि हम कुछ खास चीजों का सेवन करें।

लहसुन है लाभकारी:

लिवर को साफ करने में लहसुन काफी लाभकारी होता है यह लीवर में एंजाइम्स को एक्टिवेट करने में मदद करता है। इसमें विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है, साथ ही इसमें एलिसिन और सेलेनियम नामक दो नेचुरल कंपाउंड पाए जाते हैं, जो लीवर क्लीनिंग प्रोसेस को बढ़ाते हैं इसके अलावा लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को भी कम करता है, यह दोनों लीवर को ओवरलोड करते हैं।

चकोतरा में भरपूर विटामिन सी:

चकोतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी एक्टिव टैक्टिकल और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो लीवर क्लीनिंग प्रोसेस में मदद करते हैं। साथ ही इसमें ग्लूटाथिओन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल को बेअसर करता है और लीवर को डीटाक्सिफाई करता है। ग्लूटेथियान हैवी मेटल्स के डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है।

चुकंदर और नींबू भी कारगर:

चुकंदर भी लीवर को साफ करते हैं और इसके अलावा कामकाज को बढ़ाने में काफी मददगार फल होता है इसके अलावा नींबू पानी भी लिवर को साफ करते करने में मदद करता है क्योंकि इसमें डी लेमन इन एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो लीवर में डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाने वाले एंजाइम को एक्टिवेट करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here