आपका स्टैमिना एक सप्ताह में बढ़ा देगें यह प्राकृतिक तत्व

0
373

स्टेमिना से तात्पर्य शरीर की ऐसी क्षमता से होता है, जो मनुष्य की नियमित कार्यों को आसानी से करने में मदद करता है। इसे सहनशक्ति, उर्जा, चेतना आदि भी कहा जाता है। स्टैमिना सामान्य जीवन जीने के लिए एक बहुत ही आवश्यक घटक होता है।अगर आपके पास स्टैमिना नहीं होगा तो आप काम नहीं कर पाएंगें। काम करते वक्त आप अक्सर थकान महसूस करेगें। और बीमारी होने पर ठीक होने में भी अधिक समय लगेगा। किसी भी शारीरिक क्रिया करने में कठिनाई आती है। जिसके चलते आपके जीवन जीने की शैली में कमी आती है।

अपने स्टैमिना को बढ़ाने के लिए ऐसे कई प्राकृतिक पदार्थ है, जिनके सेवन से ना केवल आपका स्टैमिना बड़ेगा बल्कि आपको स्वस्थ भी बनाएगा। तो आइए जानते है ऐसे पदार्थो के बारे में जिनके एक सप्ताह सेवन करने से स्टैमिना बढ़ा सकते है।

ओट्स- ओट्स में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है। यह ज्यादातर हर मेंनाश्ते में खाया जाने वाला पदार्थ है। इसे अपने आहार में शामिल करने से यह आपके स्टेमिना के स्तर को दिन भर बनाए रखता है।

केला- केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके शरीर में उर्जा की मात्रा को बढाता है। इसके सेवन से शरीर के कुछ विशेष प्रकार के हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ता है, जो शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ानें में मदद करते है। कसरत करने से पहले भी केले का सेवन करना अच्छा रहता है।

एवोकैडो- एवोकैडो एक प्रकार का फल होता है। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में मिलते है। इसके उपयोग से शरीर को अनुकूल स्तर की ऑक्सीजन मिलती है। जिसकी आवश्यकता शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं को होती है। इस प्रकार यह आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आवश्यक होता है।

शकरकंद- शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाए जाते है। शरीर में उर्जा के निर्माण के लिए कार्बोहाइड्रेट की अत्यंत आवश्यकता होती है। इसलिए इसे आहार में शामिल करनें से आप अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते है।

पीनट बटर- पीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स पाए जाते हैं। ये दोनों ही शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है।साथ ही मांसपेशियों को मजबूत भी बनाते है। प्रदा करते हैं

कॉफ़ी- कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा पायी जाती है। जो केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके उसे सक्रिय रखता है। इसके सेवन से आपका शरीर पूरे दिन सक्रिय और उर्जा से भरा हुआ रहता है।

अंडा- अंडे में प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है। जो आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है। इसका सेवन नाश्ते में किया जा सकता है।