फिल्मी सितारों ने ‘अवध अकाडमी’ में खेली हर्बल होली”

0
696

लखनऊ, 02 मार्च। होली की पूर्व संध्या पर “यूथ हॉस्टल एसोसियेशन ऑफ इंडिया” की शान-ए-अवध इकाई व अवध एकेडमी इंटर कॉलेज, चिनहट के संयुक्त तत्वाधान में होली में रासायनिक रंगों से होने वाली हानि के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने के उद्देश से भाषण प्रतियोगिता एवं प्रकृतिक रंग-होली के संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विशेष अतिथि के रूप में इकाई के चेयरमैन एस एन लाल, आने वाली फिल्म “रेड” की सह-अभिनेत्री सिमरन निशा, हाल में रिलीज फिल्म ‘डैडी डाटर’ निर्देशक अभिमन्यु, निर्माता राजीव रौशन, कलाकार रौशनी ख़ान व ऑर्गेनिक इण्डिया और शान-ए-अवध इकाई के पदाधिकारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं व अभिभावको ने कार्यक्रम का आनन्द लिया और रसायनिक रंगों से बचने का प्रण किया। बच्चों ने होली पर आधारित रंगारंग नृत्य प्रस्तुत किए गए। विषय ‘रासायनिक रंगों का विरोध’ पर भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को यूथ हॉस्टल द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्री आलोक सिन्हा यूथ हॉस्टल के सचिव पंकज श्रीवास्तव भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ0 समीर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया, अवध अकादमी इंटर कॉलेज के प्रबंधक अरविंद यादव व प्रधानाचार्या अंजली मौर्या ने मुख्य अतिथि का पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया।

डा. समीर ने अपने वक्तव्य में कहा कि ‘‘पिछले कई सालों से होली मे लोग खतरनाक असर दिखाने वाले रासायनिक रंगों का प्रयोग करने लगे हैं, इन रंगों से लोगों को एलर्जी, जलन, त्वचा रोग होता है और आंखें खराब होने का भी भय रहता है ऐसी अनेकों समस्याएं सामने आने लगी हैं, जिससे प्रभावित लोगांे की और परिवार की खुशियां बर्बाद हो जाती है। मैं सभी से कहूंगा कि होली में केवल प्राकृतिक रंगों से ही खेले।’’अभिनेत्री सिमरन निशा ने होली के विकृत हो जाने पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि ‘‘असामाजिक तत्वों से लड़कियों को बचकर रहने की ज़रुरत है, किसी को भी ज़बरदस्ती रंग न डाले। होली रंगों के साथ मस्ती का त्यौहार है, इसे मिल-जुलकर मनाना चाहिए।’’ बच्चों ने अपने मनमोहक नृत्यों के माध्यम से हर्बल होली खेलने का संदेश दिया। भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में अभिनेत्री सिमरन निशा व इकाई अध्यक्ष गोपेंद्र वर्मा शामिल थे।

कार्यक्रम का संचालन सुप्रिया राय, पल्लवी व इकाई उपाध्यक्ष मो. खलील खान ने किया। नृत्य निर्देशन सुश्री प्रीति वर्मा ने किया, इस अवसर पर ऑर्गेनिक इंडिया ने प्राकृतिक रंगों का बच्चों को बीच वितरण किया और रसायन से बने रंगों से दूर रहने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम के संयोजक इकाई के सचिव पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि ‘‘कार्यक्रम में उपस्थित जनों व कालेज के छात्र-छात्राओं को हर्बल होली खेलने का संकल्प दिलाया गया। कार्यक्रम के अंत में इकाई पीआरओ चंद्र भूषण अग्रवाल ने उपस्थित सभी अतिथियों और बच्चों को धन्यवाद ज्ञापित किया। महादेव यादव, डाडीबी सिंह, कार्यकारिणी सदस्य शशिकांत श्रीवास्तव, राजीव  ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया।

विजयी भाषण प्रतिभागियों का विवरण निम्न है:-1. खुशनुमा 2. सूरज सिंह 3. पल्लवी पाण्डे्य। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here