नगर विकास मंत्री ने दो गार्वेज एटीएम तथा एक वाटर एटीएम का किया शुभारम्भ

0
559

आम शहरी कूड़े कचरे को इस मशीन में डालकर आमदनी भी कर सकते हैं

लखनऊः 07 फरवरी, 2018: उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की कड़ी में कूड़े के निस्तारण और प्रदेश को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से स्थापित की गयी गार्वेज एटीएम मशीन उत्तर प्रदेश के लिए एक क्रान्तिकारी कदम है। आम शहरी कूड़े कचरे को इस मशीन में डालकर आमदनी भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गार्वेज एटीएम मशीन को पूरे उत्तर प्रदेश में स्थापित किया जायेगा। 
नगर विकास मंत्री आज यहां हजरतगंज में हनुमान मंदिर के समीप स्थापित की गयी गार्वेज एटीएम मशीन के शुभारम्भ के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ एटीएम एक तकनीकी उपकरण है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कूड़े कचरे के निस्तारण के लिए किया जा सकता है। इसी प्रकार की मशीन उन्होंने 1090 चैराहे पर भी जनता को समर्पित किया। 
इस मशीन की खूबी बताते हुए श्री खन्ना ने कहा कि शहर के नागरिकों को व्यवसायिक एवं मार्केट एरिया में कूड़े-प्लास्टिक के बोतल, केन, रैपर तथा फलों के छिलके आदि के निस्तारण की सुविधा होगी। इस तरह की मशीन की स्थापना शहर के 10 स्थलों पर की जा रही है। इस मशीन में कूड़ा डालने पर नागरिकों को कूड़े/वेस्ट की प्रकृति के अनुसार कैश बैक भी दिया जायेगा। 
एटीएम पर लगे एलईडी पैनल से राज्य एवं भारत सरकार की योजनाओं का डिस्प्ले किया जायेगा। एटीएम में प्राप्त होने वाले वेस्ट को प्रकृति के अनुसार फर्म द्वारा रिसाइकिल किया जायेगा। नगर निगम द्वारा इसके लिए प्रति मशीन 6000 रुपये प्रतिमाह की दर से किराया दिया जायेगा। उन्होंने मशीन पर इसके उपयोग करने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश चस्पा करने के निर्देश दिये, जिसे आम शहरी इस मशीन को विधिवत उपयोग में ला सके। 
सर्वप्रथम श्री सुरेश कुमार खन्ना ने आजही वीवीआईपी गेस्ट हाउस के समीप वाटर एटीएम का शुभारम्भ किया। यह मशीन भारत सरकार के स्टार्टअप इण्डिया कार्यक्रम के अन्तर्गत स्थापित की गयी है। इस वाटर एटीएम के माध्यम से नागरिको को न्यूनतम दर पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन से 02 रुपये में एक गिलास, 05 रुपये में एक लीटर शुद्ध ठण्डा पेयजल उपलब्ध होगा। 
इस अवसर पर प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह निदेशक सूडा डा. देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, अपर निदेशक स्थानीय निकाय श्री विशाल भरद्वाज आदि उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here