हर शोरूम पर वाहन की कीमत एवं टैक्स संबंधी जानकारी का लगेगा बोर्ड

0
689

प्रत्येक डीलर को तीन दिन के अंदर डिस्ले बोर्ड लगाने के निर्देश अनुपालन न करने पर डीलर के ट्रेड सर्टिफिकेट के विरूद्ध होगी कार्रवाई : धीरज साहू

लखनऊ, 14 जनवरी, 2020: लखनऊ के वाहन क्रेताओं के लिए सरकार की ओर से आदेश जारी किया गया है जिसमें उन्हें अपने शोरूम पर वाहन की कीमत एवं कर संबंधी जानकारी का बोर्ड लगाना अनिवार्य होगा। इस सम्बन्ध में परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि वाहन क्रेताओं को एक छत के नीचे वाहन क्रय करने से लेकर वाहन के पंजीयन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक डीलर के शो रूम पर वाहन की कीमत एवं कर की धनराशि का बोर्ड स्थापित कराया जायेगा। इसके लिए जनपद के प्रत्येक डीलर को तीन दिन के अंदर डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही जनपदीय अधिकारी को इस व्यवस्था को कड़ाई से लागू कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि जिस डीलर द्वारा इसका अनुपालन नहीं किया जायेगा, उसके ट्रेड सर्टिफिकेट के विरूद्ध यथोचित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। श्री साहू ने बताया कि वाहनों के पंजीयन हेतु डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन योजना 05 मई 2014 से पूरे प्रदेश में लागू है। इस योजना के तहत वाहन क्रेता संबंधित डीलर के यहां वाहन क्रय करते समय वाहन की कीमत के साथ साथ वाहन के कर एवं फीस पंजीयन एवं वित्त पोषण अंकित करने की फीस जमा कराता है। संबंधित डीलर द्वारा वाहन की इनवॉयस एवं कर के फीस की पृथक पृथक रसीद निर्गत की जाती है।

उन्होंने कहा कि यह प्रकाश में आया है कि पूर्व में दिए गए इन निर्देशों के बावजूद कतिपय डीलर अपने शोरूम पर वाहन की कीमत तथा कर की धनराशि का कोई विवरण अंकित नहीं कराते हैं जिससे क्रेता को कर की धनराशि के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं हो पाती है। साथ ही परिवहन विभाग द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ क्रेता को नहीं मिलता। कभी कभी विभाग को भी वाहन के मूल्य एवं कर की धनराशि को लेकर असमंजस का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि इस समस्या को देखते हुए प्रत्येक डीलर के शो रूम पर आवश्यक जानकारी का डिस्प्ले कराने का निर्णय लिया गया है। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि शो रूम के बाहर जो डिस्प्ले कराया जाये वह स्पष्ट रूप से पठनीय होना चाहिए। बोर्ड पर टाइ स न्यू रोमन जिसका फांट साइज 72 होगा के माध्यम से वाहन के प्रत्येक मॉडल की कीमत, बीमा की धनराशि, कर एवं फीस का पृथक पृथक स्पष्ट अंकन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here