ट्रंप ने साइबर हमले की आशंका के चलते अमेरिका में लागू की नेशनल इमरजेंसी

0
287

द वाशिंगटन, 17 मई 2019: अमेरिकी संचार नेटवर्क को विदेशी दुश्मनों से बचाने के उद्देश्य से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी। व्हाइट हाउस की प्रैस सचिव सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘‘यह आदेश संघीय सरकार को अमेरिकी कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य जोखिम पैदा करने वाले विदेशी प्रौद्योगिकी आपूत्तर्िकर्ताओं से व्यापारिक लेन-देन करने से रोकने की शक्ति देता है।

मीडिया ख़बरों के अनुसार ट्रंप ने अमेरिका की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी तथा सेवाओं की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत यह आदेश जारी किया है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह प्रशासन अमेरिका को सुरक्षित और समृद्ध बनाए रखने के लिए और अमेरिका में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे में कमजोरी पैदा कर रहे और उनका दुरुपयोग करने वाले विदेशी दुश्मनों से अमेरिका की रक्षा करने के लिए जो कुछ भी जरूरी है वह करेगा।

’बयान में आगे लिखा है, यह आदेश अमेरिका में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तथा सेवाओं से संबंधित खतरों को देखते हुए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करता है और वाणिज्य मंत्री को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है।’

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here