पूरे अवध प्रांत में जुटे हैं कार्यकर्ता, घर-घर पहुंचा रहे भोजन, करा रहे आनलाइन प्रतियोगिता

0
260
  • विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी भोजन की व्यवस्था के साथ ही लोगों का दूर कर रहे अवसाद
  • रोड पर टहल रहे पशुओं की भी कर रहे भोजन की व्यवस्था, हो रही चतुर्दिक सराहना

लखनऊ, 08 अप्रैल 2020: कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बाहर फंसे लोगों की भोजन आदि की व्यवस्था करने में सभी अपने-अपने ढंग से लगे हुए हैं। विद्यार्थी परिषद ने भी पूरे अवध में जिलों के हेल्पलाइन नम्बर जारी कर दिये हैं और टीम बनाकर भोजन, सेनेटाइजर, मास्क नि:सहाय लोगों तक पहुंचा रहे हैं। विद्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखना और उनसे बातचीत कर उनको सुविधा पहुंचाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके साथ ही विद्यार्थी या अन्य व्यक्ति घर में रहते हुए भी वे मानसिक रूप से कैसे सबल बने रहें, इसकी व्यवस्था में भी विद्यार्थी परिषद जुटा हुआ है।

इस संबंध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अवध प्रांत के संगठन मंत्री घनश्याम शाही ने बताया कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता प्रांत भर में स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार प्रशासन के साथ मिलकर मास्क, सैनिटाइज़र एवं भोजन वितरण आदि कार्यों में लगे हुए हैं। विद्यार्थियों की शैक्षिक ज्ञान विस्तार की दृष्टि से विभिन्न ऑनलाईन प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ है। मेडिवीजन द्वारा चिकित्सीय परामर्श हेतु विशेषज्ञ चिकित्सकों की हेल्पलाइन भी जारी की गई है, जिससे जनसामान्य को सामान्य परेशानियों में परामर्श हेतु अस्पताल न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि पशु भी भूखा न रहें, इसकी भी व्यवस्था की जा रही है।

घनश्याम शाही ने बताया कि इस समय यह भी जरूरी है कि घरों में रहते हुए लोग अवसादग्रस्त न हों। इसके लिए लखनऊ महानगर द्वारा सूचना पर भोजन वितरण व स्लोगन राइटिंग तथा महाकाव्यों पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन तथा सात दिवसीय वर्कआउट विथ एबीवीपी व महत्त्वपूर्ण शैक्षिक विषयों पर फेसबुक लाइव के माध्यम से सत्र भी प्रारम्भ किये गए हैं। लखनऊ जिला व बाराबंकी में भी सेवा कार्य किया जा रहा है। अयोध्या महानगर द्वारा गत सात दिनों से जरूरतमंद छात्रों व जनसामान्य को भोजन पैकेट का प्रतिदिन वितरण जारी है, अबतक 2000 से अधिक भोजन पैकेट बांटे जा चुके हैं। अम्बेडकरनगर के अकबरपुर,जलालपुर व अयोध्या जिले में भी राशन किट,भोजन पैकेट का वितरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हरदोई के पाली में प्रतिदिन 50 से अधिक परिवारों में राशन किट का वितरण,पिहानी व शाहाबाद में भोजन वितरण,सीतापुर के हरगांव में राशन वितरण व मिश्रिख में मां अन्नपूर्णा भोजन रसोई के माध्यम से भोजन वितरित किया गया।लखीमपुर में भी भोजन वितरण हुआ। गोंडा में मास्क,सेनेटाइजर व राशन वितरित किया गया।बलरामपुर के गैसड़ी में भोजन पैकेट वितरित किया गया। बहराइच के मिहीपुरवा में परिवारों को भोजन व राशन उपलब्ध कराया गया।श्रावस्ती के सेमगढ़ा में प्रशासन के लोगों को भोजन वितरित किया गया।

रायबरेली में नगर में 200 भोजन पैकेट व हरचंदपुर में मास्क,सेनेटाइजर का वितरण किया गया व विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई है।उन्नाव में भी सेवा कार्य के साथ जिले की सांस्कृतिक विषयों से जुड़ी ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई है।

अभाविप अवध प्रान्त के प्रांत मंत्री अंकित शुक्ल ने कहा कि अभाविप कार्यकर्ता पूरे प्रान्त में स्वतः प्रेरणा से व प्रशासन की अपेक्षानुरूप नियमों का पालन करते हुए निरंतर सेवा कार्य में लगे हुये हैं और आगे भी राष्ट्र सेवा में लगें रहेंगे। विद्यार्थियों की प्रवेश, परीक्षा और परिणाम की जो समस्या खड़ी हुयी हैं उसको लेकर अभाविप विशेष योजना बनाकर निस्तारण करवाने के लिए सम्बंधित विश्वविद्यालय, संस्थान और सरकार के सामने विषय उठाकर समाधान का हरसंभव प्रयास करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here