राज्यमंत्री ने सर्वशिक्षा अभियान का केन्द्रांश जारी करने का अनुरोध किया

0
382

लखनऊ,08 जनवरी। केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री, भारत सरकार प्रकाश जावड़ेकर से उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती जायसवाल ने 02 जनवरी,2018 को नई दिल्ली में मिलकर सर्वशिक्षा अभियान के तहत अवशेष केन्द्रांश की धनराशि को जारी करने का अनुरोध किया।

श्रीमती जायसवाल ने उप्र बेसिक शिक्षा विभाग में गत 9 माह में किए गए सार्थक प्रयासों में ‘माँ समिति’ का गठन करने तथा बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों को माननीय मंत्रियों व विधायकों,जनप्रतिनिधियों,अधिकारियों तथा सम्भ्रांत नागरिकों से एक-एक विद्यालय गोद लेते हुए माॅडल स्कूल बनाने के लिए की गई अपील के विषय में केन्द्रीय मंत्री को अवगत कराया।

उन्होंने अवगत कराया कि प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों को यूनिफार्म एवं जूता-मोजा, स्कूल बैग,समय से शत-प्रतिशत वितरित किया जा चुका है।प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को मोबाइल नम्बर तथा आधार कार्ड से जोड़ने तथा अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए गए है।

राज्यमंत्री श्रीमती जायसवाल ने बताया कि उप्र में बेसिक शिक्षा विभाग में किए गए सार्थक प्रयासों को भारत सरकार के मंत्री श्री जावड़ेकर जी ने सराहना की है तथा केन्द्रीय मंत्री ने 15 जनवरी 2018 को होने वाली सेन्ट्रल एडवाईजरी बोर्ड आफ एजुकेशन की 65वीं बैठक में उपस्थित होकर उप्र बेसिक शिक्षा विभाग की गुणवत्ता को सुधारने हेतु व अन्य सुझाव दिए जाने के निर्देश दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here