मोसुल शहर से आईएस का सफाया, इराकी सेना ने किया कब्जा, सड़कों पर मना जश्न

0
481

मोसुल शहर पर इराकी सेना ने अब कब्जा कर लिया है। इराक के पीएम हैदर अल-अबदी ने मोसुल पहुंचकर खुद इस बात का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने अपनी सेना को इस्लामिक स्टेट के खात्मे के लिए बधाई दी। तीन साल पहले आईएस ने मोसुल पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद पिछले आठ महीनों तक चले संघर्ष के बाद इस जीत का ऐलान हुआ है। इस युद्ध में मोसुल के बड़े हिस्से को बर्बाद कर दिया था, वहीं हजारों आम नागरिक मारे गए और एक लाख से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़कर वहां से जाना पड़ा। इराकी पीएम के ऐलान के बाद इराकी सेना ने मोसुल की सड़कों पर जश्न मनाया।
इराक के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी मोसुल शहर पहुंचे। उन्होंने अपने सैनिकों और इराक के लोगों को इस जीत के लिए शुभकामनाएं दीं।’

अमेरिका मोसुल में आईएस समर्थित आतंकियों का सफाया करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन का नेतृत्व करता है। इसमें आतंकियों पर हवाई हमले और जमीनी युद्ध भी शामिल हैं। मोसुल को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराए बगैर इराक से आईएस को खत्म करना असंभव था। इसी शहर के जरिए आईएस इराक के कई ग्रामीण और शहरी इलाकों पर नियंत्रण करता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here