रोचक जानकारी: शूबिल की चोंच जूते जैसी क्यों हैं खासियत जान चौंक जायेंगे आप

0
1031

जरा एक बार गौर फरमाइए यदि कोई ऐसी चिड़िया हो, जिसकी चोंच जूते जैसी हो तो आप क्या सोचेंगे! यही न की भगवान् ने भी क्या क्या अद्भुत चीजें बनायीं हैं। लेकिन सच में ऐसी एक चिड़िया है जो अफ्रीका के सूडान ‘जांबिया’ में रहती हैं। इसे इंग्लिश में शूबिल तो अरबी में अबू मरकब कहते हैं अबू मरकब का मतलब होता है जूते के साथ। इसे व्हेलहेड या शू-बिल्ड स्टॉर्क भी कहते हैं। इसका नाम शूबिल इसलिए पड़ा, क्योंकि इसकी चोंच जूते जैसी दिखती है। यह पक्षी बड़े-बड़े जीव को भी खा जाता है।

बता दें कि शूबिल एक बड़ी चिड़िया है। इसका वजन करीब 8 किलोग्राम तक होता है। इसके बारे में बता दे कि इसकी औसत लंबाई चार से पांच फिट होती है।

इसके पंखों का रंग ब्लू, ग्रे, ब्राउन होता है और गर्दन बहुत मजबूत, पैर लंबे और पंख चौड़े होते हैं. इसकी और भी खासियत जानकर आप चौंक जायेंगे। वो ये है कि ये अपने पंखों को एक मिनट में लगभग 150 बार फड़फड़ा सकता है और 230 से 260 सेंटीमीटर तक फैला सकता है। जहाँ चलित जीव एक ही अवस्था में काफी देर तक नहीं रह सकते वहीँ ये पक्षी एक ही अवस्था में बहुत देर तक रह सकता है जिससे आपको समझ में नहीं आएगा कि ये जिन्दा भी है या नहीं। इनकी औसत आयु 35 वर्ष तक की होती है।

इसे साफ पानी के पास रहना पसंद है। क्योंकि यह मछलियों का शिकार करना पसंद करती है यह अफ्रीका के उन क्षेत्रों में ही पाई जाती है जहां नदी के पास जंगल हो और उस नदी में भरपूर मछलियां हो। हां, एक बात और बहुत से अनोखे जीवो की तरह यह भी लुप्त होने के कगार पर है। अब धरती और शूबिल की संख्या करीब 8 हज़ार ही रह गई है इसलिए पर्यावरण को बचाना और जीवो को संरक्षित रखने के लिए मनुष्य की जिम्मेदारी और बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here