बीएमजीएफ टीम ने अवंतीबाई महिला अस्पताल का किया दौरा

0
324

लखनऊ, 12 जून 2022: बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुज़मन ने वृहस्पतिवार को शहर स्थित अवंतीबाई बाल महिला अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान फाउंडेशन की टीम ने प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

मार्क सुज़मन ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों, ऑपरेशन थियेटर आदि में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को देखा और मातृ व शिशु स्वास्थ्य की प्रगति की दिशा में की गयी पहल की प्रशंसा की। इस दौरान बेहतर व्यवस्था के लिए उन्होंने अस्पताल प्रशासन के कार्यों की भी सराहना की। मार्क सुज़मन ने कोविड टीकाकरण एवं महामारी के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं की निरंतरता बनाये रखने के लिए फ़्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों की भी सराहना की। उन्होंने कहा- ‘पिछले कुछ वर्षों में मातृ और शिशु स्वास्थ्य में उत्तर प्रदेश की प्रगति सराहनीय रही है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश सरकार और अन्य पार्टनर के साथ मिलकर हर नागरिक तक जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में प्रयासरत है।’

अवंतीबाई बाल महिला अस्पताल की प्रमुख अधीक्षिका डॉ. सीमा श्रीवास्तव ने बताया कि बीएमजीएफ की टीम को प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) पर सुरक्षित प्रसव को लेकर बरती जा रहीं सावधानियों, रीजनल रिसोर्स ट्रेनिंग सेंटर (आरआरटीसी) की गतिविधियों और नवजात देखभाल के बारे में जानकारी दी गयी। इसके बाद टीम ने कोविड टीकाकरण, नियमित टीकाकरण, स्किल लैब, लेबर रूम, कंगारू मदर केयर यूनिट में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जाना और समुचित व्यवस्था के लिए अस्पताल प्रशासन की तारीफ़ की। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रश्मि मिश्रा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सरिता सक्सेना, क्वालिटी एश्योरेंस के नोडल अधिकारी डॉ. सलमान और यूपी टीएसयू के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here