उ.प्र. के सर्वश्रेष्ठ स्कूल का खिताब सी.एम.एस. को

0
293

प्रधानाचार्या ने प्राप्त किया सम्मान

लखनऊ, 14 अक्टूबर। सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) को उ.प्र. के सर्वश्रेष्ठ स्कूल का खिताब दिया गया है, इस उपलब्धि के लिए प्रधानाचार्या आभा अनन्त को एक समारोह में प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। यह सम्मान समारोह शैक्षिक पत्रिका ‘एजुकेशन वर्ल्ड’ के तत्वावधान में गुरूग्राम, हरियाणा के होटल लीला एम्बियन्स में आयोजित किया गया। संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने विद्यालय की इस उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त किया है।

एजुकेशन वर्ल्ड इण्डिया स्कूल रैंकिंग-2021-22 में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ने उत्तर प्रदेश का नम्बर वन स्कूल होने का गौरव प्राप्त किया है।

श्री शर्मा ने बताया कि इण्डिया स्कूल रैंकिंग के अन्तर्गत देश भर के टॉप स्कूलों को 14 मानकों पर आंका गया, जिनमें ऐकेडमिक रेप्यूटेशन, कम्पीटेन्स ऑफ फैकल्टी, करीकुलम एण्ड पेडागॉजी, लीडरशिप मैनेजमेन्ट, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कम्युनिटी सर्विस, ऑनलाइन एजूकेशन आदि प्रमुख हैं। इस सर्वेक्षण में देश भर के शैक्षिक क्षेत्र से जुड़े 11,000 से अधिक लोगों के विचारों को सर्वेक्षण में समाहित किया गया है।

बाल गणितज्ञों ने लहराया गणित ज्ञान का परचम

अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन ‘आई.वाई.एम.सी.-2022’ में 23 देशों के बाल गणितज्ञों ने कठिन समझे जाने वाले गणित विषय में अपने गहन अध्ययन, ज्ञान व प्रतिभा का परचम लहराया है ।

विदित हो कि अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन ‘आई.वाई.एम.सी.-2022’ का आयोजन सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के तत्वावधान में ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसमें विश्व के 23 देशों एवं भारत के छात्र गणित के विविध अनुप्रयोगों के माध्यम से अपने मन-मस्तिष्क को प्रखर करने में संलग्न है।

छः दिवसीय ‘आई.वाई.एम.सी.-2022’ के पाँचवे दिन आज गणित की बेहद दिलचस्प प्रतियोगिता ‘मैथमेटिकल क्विन्टपल’ का आयोजन सम्पन्न हुई, जिसमें विभिन्न देशों के सीनियर वर्ग के प्रतिभागी छात्रों ने गणित के विभिन्न आयामों पर विस्तार से अपने विचार रखते हुए मानव विकास के विभिन्न पहलुओं पर गणित के महत्व को रेखांकित किया।

इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने दिये गये पाँच विशिष्ट क्षेत्रों में गणित की भूमिका पर बोलते हुए गणित ज्ञान, अभिव्यक्ति क्षमता, रचनात्मक सोच, तार्किक व विष्लेषणात्मक प्रदर्शन किया। यह प्रतियोगिता दो राउण्ड में सम्पन्न हुई। प्रारम्भिक राउण्ड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को फाइनल राउण्ड में मौका मिला। यह अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन कल सम्पन्न हो जायेगा।

15 अक्टूबर, शनिवार को प्रातः 11.30 आई.वाई.एम.सी.-2022 का ‘समापन व पुरस्कार वितरण समारोह’ ऑनलाइन आयोजित हो रहा है जिसमें देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया जायेगा।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here