आज की तनावपूर्ण जीवनशैली में हृदयरोग के साथ-साथ हर तरह की चिकित्सा की ज़रूरत है: राजनाथ सिंह

0
562

डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल के सौजन्य से डिवाइन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री राजनाथ सिंह, माननीय गृहमंत्री, भारत सरकार के कर-कमलो द्वारा किया गया

लखनऊ 16 अक्टूबर। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज की तनावपूर्ण जीवनशैली में हृदयरोग के साथ -साथ हर तरह की चिकित्सा सुविधा की ज़रूरत है 3 मार्च 2006 को डिवाइन हार्ट अस्पताल के पहले ह्रदय सम्बंधित रोगों के उपचार के सफल प्रयास को याद करते हुए माननीय गृहमंत्री ने कहा, “मैं तब भी आपके साथ मौजूद था और आज भी एक सफल प्रयास की नीव रखने में आपके साथ खड़ा हूँ” | नर्सिंग और पैरामेडिकल स्कूल की शुरुआत को लेकर श्री आशुतोष टंडन ने भी कहा, “तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अनेक ऐसे होनहार और काबिल लोग है जिनको एक मार्गदर्शन की ज़रूरत है ।”

डॉ. एके श्रीवास्तव, संस्थान के प्रमुख एवं पूर्व विभागाध्यक्ष हृदय शल्य चिकित्सा विभाग संजय गाँधी पीजीआई ने कहा कि हर वर्ग के लोगो के लिए डिवाइन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की शुरुआत की जा रही है जिसमे मात्र 100 रुपये में आप ओपीडी में विशेषज्ञों को दिखा सकते हैं | चिकित्सक का मूल उद्देश्य है की वो हमेशा कोशिश करे एक ज़िन्दगी को बचाने की । उन लोगो को जो चिकित्सा सुविधा से वंचित रह जाते थे उनके लिए इस अस्पताल को शुरू किया जा रहा है । यहाँ के विभाग होंगे – प्रसूति एवं स्त्री रोग, आँख, बाल रोग (N.I.C.U., P.I.C.U.), नाक, कान एवं गला, मेडिसिन, हड्डी एवं जोड़, शल्य चिकित्सा (सर्जरी), कैंसर, चेस्ट मेडिसिन एवं सर्जरी, क्रिटिकल केयर, योग एवं मेडिटेशन, गुर्दा एवं डायलिसिस, दन्त रोग, मनोरोग, वृद्धावस्था रोग, रिहैब्लीटेशन, प्लास्टिक सर्जरी एवं बाल प्रत्यारोपण, हृदय प्रत्यारोपण, मैक्सिलोफेशियल सर्जरी, और पंचकर्मा के साथ ही साथ एक नयी पीढ़ी जो हेल्थ एजुकेशन यानी चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में आगे आना चाहती है उनके सपनो को ज़रूर पूरा करने का एक प्रयास रहेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, डॉ. एसपी सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए एक स्वर्णिम सौगात चिकित्सा के क्षेत्र में डिवाइन हार्ट अस्पताल लेकर आई और अब सभी वर्ग के लिए एक बेहतर सुविधा उपलब्ध कराएगी।

डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल के सौजन्य से डिवाइन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री राजनाथ सिंह, माननीय गृहमंत्री, भारत सरकार के कर-कमलो द्वारा किया गया । माननीय अतिविशिष्ट अतिथि गण में शामिल रहे श्री आशुतोष टंडन, तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं पद्मश्री डॉ. (प्रोफेसर) मंसूर हसन, वरिष्ठ हृदय रोग चिकित्सा सलाहकार, डिवाइन हार्ट एवं मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल । कार्यक्रम की अध्यक्षता, प्रोफेसर डॉ. एसपी सिंह, पूर्व कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा की गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here