Home TV / Smart Phone क्रॉस ड्रेसिंग: महिला बनने में मुझे डर लग रहा था: परेश गनात्रा

क्रॉस ड्रेसिंग: महिला बनने में मुझे डर लग रहा था: परेश गनात्रा

0
414

पुरुषों में क्रॉस-ड्रेसिंग हमेशा से ही भारत के थियेटर तथा सिनेमा की परंपरा रही है। पुराने समय में महिलाओं को मनोरंजन जगत का हिस्सा बनने की इजाजत नहीं थी और इसलिये पुरुषों को ही सारे किरदार निभाने पड़ते थे- वो भी जोकि महिलाओं के लिये लिखे जाते थे। बाद में पुरुष हंसाने के उद्देश्य से महिलाओं जैसे कपड़े पहनने लगे, जोकि भारतीय मनोरंजन जगत में काफी मशहूर और मनोरंजक बन गया।

क्रॉस-ड्रेसिंग का यह कॉन्सेप्टर थियेटर की दुनिया में एक जरूरत से भारतीय सिनेमा में हास्‍य की एक वजह बन गया। आज हम भारतीय टेलीविजन पर काफी ज्याोदा क्रॉस ड्रेसिंग का चलन देखते हैं। यहां भारतीय टेलीविजन के कुछ बेहद चर्चित एक्टिर्स के बारे में बताया गया है, जिन्होंंने शोज़ में अपने बेहद आकर्षक क्रॉस-ड्रेसिंग लुक में दर्शकों का मनोरंजन किया है।

1. परेश गनात्रा, सोनी सब के ‘भाखरवड़ी’ की चंद्रमुखी

परेश गनात्रा को ‘बा बहू और बेबी’ और ‘चिड़ियाघर’ जैसे शोज़ और ‘नो एंट्री’ तथा ‘वेलकम’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में अपनी अद्भुत कॉमिक भूमिकाओं के लिये जाना जाता है। अभी ‘भाखरवड़ी’ शो में गुजराती बिजनेसमैन महेंद्र ठक्क्र बने, परेश गनात्रा ने हाल ही में चंद्रमुखी के अपने फीमेल किरदार से फैन्स को लुभाया है।

परेश गणात्रा ने चंद्रमुखी की अपनी भूमिका के बारे में बताते हुये कहा, ”यह किरदार 4-5 एपिसोड तक ही रहने वाला था, लेकिन बाद में यह 26 एपिसोड तक चला। जब मुझे इस किरदार के बारे में बताया गया, तो महिला बनने में मुझे डर लग रहा था, क्योंरकि पूरे लुक में आने के लिये काफी समय लगता था। इसके साथ ही, महिला के किरदार की बारिकियों को पकड़ना भी काफी मुश्किल था, लेकिन वह समय मेरे लिये काफी आनंददायक भी था। यह अनुभव शारीरिक रूप से भी काफी थकाने वाला था, लेकिन मानसिक रूप से यह ताजगीपूर्ण था और एक कलाकार के रूप में, यह एक चुनौती थी और मुझे खुशी है कि लोगों को यह किरदार पसंद आया।”

2. निखिल खुराना, सोनी सब के ‘जीजाजी छत पर हैं’ की संजना कोहली

सोनी सब की चर्चित रोमांटिक-कॉमेडी ‘जीजाजी छत पर हैं’ ने हाल ही में कहानी में कुछ मजेदार ट्विस्टि लाकर दर्शकों को बेहतरीन तोहफा दिया। यह शो अपने नये सीजन के साथ हाजिर हुआ है। पंचम (निखिल खुराना) इलायची (हिबा नवाब) के साथ अपनी प्रेम कहानी को आगे बढ़ाने के लिये चांदनी चौक में वापस लौट आये हैं, लेकिन एक अलग लुक में। वह संजना कोहली के बेहद खूबसूरत रूप में वापस आये हैं। निखिल अपने नये लुक में काफी अच्छेल दिख रहे हैं और उनकी जानलेवा ‘अदायें’ चांदनी चौक के हर मर्द को दीवाना बना रही हैं।

निखिल खुराना ने सिमरन कोहली की भूमिका के बारे में बताते हुये कहा, ”एक औरत बनना वाकई में काफी मुश्किल होता है, क्यों कि इसमें पूरे लुक में आने के लिये काफी समय लगता है। हर पांच मिनट पर, आपको टच कराने की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही विग एवं औरतों के कपड़े पहनना और महिलाओं जैसी हरकतें करना भी काफी चुनौतीपूर्ण होता है। संजना कोहली की भूमिका निभाकर मुझे बहुत मजा भी आ रहा है और यह मौका पाकर मैं वाकई में खुश हूं, क्यों कि इस किरदार के जरिये मुझे बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है।”

3. कृष्णाख अभिषेक, ‘द कपिल शर्मा शो’ की सपना

कृष्णाै अभिषेक ‘द कपिल शर्मा शो’ में सपना की अपनी भूमिका से अपने फैन्सि का मनोरंजन कर रहे हैं। सपना कभी भी सपना ब्यूभटी पार्लर के ग्राहकों पर अपना जादू चलाने में नाकाम नहीं रही है। वह अपने अनोखे मसाज के टाइप से उनका दिल जीतती है।

4. किकू शारदा, ‘द कपिल शर्मा शो’ के पलक

किकू शारदा ‘द कपिल शर्मा शो’ के अपने पलक के किरदार से काफी चर्चित हो गये हैं और उनका अंदाज पूरे देशभर में देखा जाता है। भले ही उन्होंाने इस शो में पलक का किरदार बहुत लंबे समय तक नहीं निभाया हो, लेकिन इस शो में बच्चाै यादव के रूप में अपनी परफॉर्मेंस से लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं।

5. अक्षय केलकर सोनी सब के ‘भाखरवड़ी’ की सुलक्षणा

सोनी सब का हल्काय-फुलका कॉमेडी शो ‘भाखरवड़ी’ में अभिषेक का किरदार निभा रहे अक्षय केलकर को हाल ही में एक महिला की तरह कपड़ों में दिखाया गया। इस शो में सुलक्षणा के उनके किरदार ने दर्शकों को लोट-पोट कर दिया। यह शो मराठी तथा गुजराती परिवारों के बीच खट्टी-मीठी नोंकझोंक के साथ दर्शकों का लगातार मनोरंजन कर रहा है। इस शो में दोनों परिवारों में भाखरवड़ी बिजनेस का मुकाबला और काफी सारी और भी चीजें हैं।

अक्षय केलकर ने सुलक्षणा की अपनी भूमिका के बारे में बताते हुये कहा, ”मैं हमेशा से ही पर्दे पर एक महिला की भूमिका निभाना चाहता था और जब मुझे यह रोल ऑफर किया गया, तो मैं बहुत खुश हुआ। सुलक्षणा का ट्रैक 10 दिनों तक चलने वाला था, लेकिन अब इस ट्रैक को लगभग डेढ़ महीने हो गये हैं। मैं इस भूमिका के लिये वाकई में काफी उत्साहहित था। जब मेरा मेकअप शुरू हुआ, तो मुझे समझ में आया कि एक महिला होना कितना मुश्किल होता है। इसके लिये तैयार होने में काफी समय लगता है और इनमें कपड़े, मेकअप आदि शामिल हैं। लेकिन इन सारी चुनौतियों के बावजूद सुलक्षणा का ट्रैक ‘भाखरवड़ी’ में मेरा सबसे पसंदीदा ट्रैक रहा है।”

6. हरवीर सिंह उर्फ सोनी सब के ‘जीजाजी छत पर हैं’ की पिंटू भाभी

सोनी सब के शो ‘जीजाजी छत पर हैं’ लगभग दो साल से सफलतापूर्वक चल रहा है और पंचम (निखिल खुराना) की पत्नीक के रूप में हरवीर का किरदार पिंटू भाभी भी। हरवीर ने शो की शुरुआत से ही पिंटू भाभी के अपने किरदार से काफी लोकप्रियता हासिल की है। वह अपने दोस्तभ के सपने को पूरा करने में उसकी मदद करने के लिये महिला की तरह कपड़े पहनता है, वह उसकी पत्नीो होने का नाटक करता है।

हरवीर सिंह ने पिंटू भाभी के अपने किरदार के बारे में बताते हुये कहा, ”मुझे पिंटू भाभी की भूमिका के लिये महिला के गेटअप में आने की आदत थी। लेकिन, अब जबकि ‘जीजाजी छत पर हैं’ के नये सीजन के साथ मैं पुरूष की भूमिका में वापस लौट आया हूं, तो मुझे विग और साड़ी की कमी खल रही है। हालांकि, महिला के गेटअप में आने के लिये कपड़ों, मेक-अप और औरतों जैसी हरकतों पर काम करना काफी मुश्किल था, लेकिन दर्शकों का प्याकर पाकर अच्छा भी लगता था।”

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here