कम नींद लेने से हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

0
464

नई दिल्ली, 01 सितम्बर 2018: आधुनिक भागदौड़ की ज़िंदगी में आपकी कम नींद आपके दिल के खतरे की घंटी बजा सकती है, वास्तव अगर आप रात में कम नींद लेते हैं तो आप तो सावधान हो जाइये। 5 घंटे ये कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरूषों में दिल का दौरा पडऩे या आघात होने का खतरा दोगुना हो जाता है।

एक शोध के मुताबिक पहले के अध्ययन में इस बात के स्पष्ट सबूत नहीं थे कि क्या कम नींद लेने का संबंध भविष्य में दिल की बीमारी होने से जुड़ा है। इस बार 50 वर्ष की आयु वाले पुरुषों पर इस खतरे का अध्ययन किया गया है। स्वीडन में यूनिवर्सिटी ऑप गोथेनबर्ग के मोआ ने कहा, बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन हमारे अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।

वर्ष 1993 में इस अध्ययन में भाग लेने के लिए 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरुषों की 50 प्रतिशत आबादी में से इन लोगों को रैंडम तौर पर चुना गया था। अध्ययन में पाया गया कि रात में 5 घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या आम पाई गई। मोआ ने कहा कि यह अध्ययन बताता है कि पुरूषों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सह मात्रा और गहरी नींद बेहद जरूरी है।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here