जन्मदिन विशेष: नसीरुद्दीन शाह हर किरदार में आज भी फिट

0
638

हैप्पी बर्थ डे नसीरुद्दीन शाह जी! बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज 66 साल के हो गए हैं। 20 जुलाई, 1949 को बाराबंकी, उत्तर प्रदेश में जन्में नसीर के पिता एक आर्मी ऑफिसर थे। उन्होंने अजमेर के सेंट एन्सेल्म स्कूल और सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल से पढ़ाई की है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से आर्ट में ग्रैजुएशन करने के बाद उन्होंने 1971 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली में एडमिशन लिया। यहां से एक्टिंग का कोर्स करने के बाद उन्होंने मेनस्ट्रीम और पैरेलल सिनेमा में खूब नाम कमाया।

उन्होंने न केवल बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड फिल्मों में कई किरदार अदा किए हैं। वैसे तो नसीर ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है, लेकिन कुछ ऐसी फिल्में हैं, जिनमें निभाए गए उनके रोल को हमेशा याद किया जाता है। फिर चाहे वह 1983 में आई फिल्म ‘मासूम’ हो या फिर 1980 की ‘हम पांच’। वैसे, नसीर मेनस्ट्रीम सिनेमा में ‘हम पांच’ के जरिए ही सक्रिय हुए थे। ‘त्रिदेव'(1985), ‘कर्मा'(1986), ‘इज्जत’ (1987), ‘जलवा’ (1988), ‘गुलामी’ (1985), और ‘विश्वात्मा’ (1992) जैसी कई फिल्मों में नसीर को खूब सराहना मिली।
उन्होंने साल 1994 में ‘मोहरा’ में एक विलेन का किरदार निभाया, जिसे ऑडियंस ने खूब पसंद किया।

70 के दशक से लगातार फिल्मों में काम कर रहे नसीरुद्दीन ने हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, बंगाली, तेलुगु, पंजाबी, तमिल, उर्दू और कन्नड़ भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया है। जब से उन्होंने अभिनय जगत में कदम रखा है, ऐसा कोई साल नहीं गया, जब उनकी कोई फिल्म न आई हो। इस साल भी ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ और ‘धरम संकट’ जैसी फिल्में रिलीज हो चुकी है, जबकि उनकी अगली फिल्म ‘वेलकम बैक’ रिलीज के लिए तैयार है।

अपने एक्टिंग करियर में नसीरुद्दीन ने हर तरह के रोल अदा किए हैं। उन्होंने ऑडियंस को हंसाया और रूलाया भी। वैसे, दर्शकों ने उनके ज्यादातर किरदारों को सराहा है। हर किरदार के हिसाब से नसीर अलग-अलग किरदार में फैन्स के सामने आए और उनके कुछ लुक्स यादगार बन गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here