फिलीपींस में फनफोन तूफान ने मचाई तबाही, 16 की मौत, लोग हुए बेघर

0
216

16 लोगों की हुई मौत, दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

कनाडा, रूस और अमेरिका के कोलंबिया सहित दुनिया के कई हिस्सों में बुधवार को पिछले 24 घंटों के दौरान रिक्टर पैमाने पर 3 तीव्रता से ऊपर सिलसिलेवार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा फिलीपींस में तूफान ‘‘फनफोन’ ने तबाही बचायी। रूस के कुरिल द्वीप में झटके : रूस के कुरिल द्वीप के दक्षिणी हिस्से में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई।

मध्य फिलीपींस में क्रिसमस के मौके पर तूफान ‘फनफोन’ ने तबाही मचा दी, जिससे कैथॉलिक बहुल देश के लाखों लोगों के क्रिसमस के जश्न पर विराम लग गया। यह तूफान यहां मंगलवार को पहुंचा था। तूफान के कारण बुधवार को दसियों हजार लोग फंस गए या उन्हें ऊंचाई पर बने राहत शिविरों पर ले जाया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तूफान ‘‘फनफोन’ से मकान तबाह हो गए, पेड़ धाराशायी हो गए और देश के सर्वाधिक तूफान प्रभावित शहर अंधेरे में डूब गए। फिलहाल किसी की मौत की पुष्टि नहीं की गई है।

बचाव कर्मियों का कहना है कि अभी तक वे तूफान से अलग-थलग पड़ चुके इलाकों में पहुंच नहीं पाए हैं, जहां बाढ का पानी भरा है। तूफान ‘फनफोन’ 2013 में यहां आए तूफान ‘‘हैयान’ से कम शक्तिशाली है, लेकिन यह उसके ही मार्ग पर चन रहा है। तूफान ‘‘हैयान’ की चपेट में आने से 7,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी या लापता हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here