बालिकायें सुपोषण युक्त भारतीय खान-पान को दिनचर्या में शामिल करें: प्रो धर्म कौर

0
298

प्रो धर्म कौर ने दिया स्वस्थ्य बालिका सन्देश

विद्यांत हिन्दू पीजी कॉलेज लखनऊ में मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रतिदिन बेबीनार व प्रशिक्षण के दो सत्र आयोजित किये जा रहे है। आज बेबीनार में प्रचार्या प्रो धर्म कौर ने बालिकाओं को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि सुपोषण युक्त भारतीय खान पान को ही दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसी के साथ उन्होंने स्व्च्छता के प्रति भी जागरूक रहने को आवश्यक बताया। उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाले वेबीनार की श्रृंखला में आज विद्यान हिंदू पीजी कॉलेज लखनऊ द्वारा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया था। जिसमें छात्र छात्राओं को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

प्रो धर्म कौर ने बालिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक स्वच्छता, प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने हेतु उचित आहार ग्रहण करने की आवश्यकता भी बताई। जिससे कि शरीर का स्वास्थ बना रहे और हम बीमारियों का शिकार ना हो।

उन्होंने कोविड-19 के दिशानिर्देशों पर भी अमल का आह्वान किया। कहा कि इस माहौल में जब तक अवश्य बहुत आवश्यक ना हो घर से बाहर ना निकले। घर से बाहर निकलते समय अपने चेहरे पर मास्क जरूर लगा ले और साथ में सैनिटाइजर भी रखें किसी भी चीज को छूने के पश्चात अपना हाथ अवश्य सैनिटाइज कर ले बाहर की किसी भी चीज को खाने से बचें अपने घर का स्वच्छ साफ सुथरा बना हुआ खाना ही खाएं और अपने आप को किसी भी तरह की होने वाली बीमारियों से बचा कर रखें साथ ही अपने आस।पड़ोस के लोगों को भी इससे बचने के तरीकों से अवगत कराएं उन्हें जागरूक करें तथा आवश्यकता अनुसार उनकी सहायता करें।

व्याख्यान के पश्चात प्रो धर्म कौर ने बच्चों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का का जवाब दिया। डॉ राकेश कुमार मिश्रा ने भी बच्चों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के विषय में आवश्यक जानकारी दी। कहा कि साफ सुथरा घर का भोजन करने और फास्ट फूड ना खाने की सलाह दी।

डॉ बीबी यादव राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी द्वारा सभी लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ रमेश कुमार यादव द्वारा किया गया ।इस कार्यक्रम में डॉ राजीव शुक्ला डॉ नरेंद्र कुमार सिंह सहित अनेक अध्यापकों व विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

दूसरे सत्र में डॉ आर के यादव व डॉ बीबी यादव ने बालिकाओं को आत्मरक्षा का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। उनको वीडियो के माध्यम से मार्शल आर्ट के टिप्स बताए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here