नवरात्र पर देवीगीत-संस्कार व त्योहार गीत प्रतियोगिताएं

0
783

प्रदेश भर से प्रतिभागी हुए शामिल, अकादमी संग्रह संकलित होंगे गीत

लखनऊ, 23 अक्टूबर 2020: नवरात्र पर नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वाबलम्बन की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा चलाये गये मिशन शक्ति अभियान के तहत उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की ओर से देवी गीत प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रादेशिक स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन 26 से 28 अक्टूबर तक किया जा रहा है।

अकादमी के सचिव तरुण राज ने बताया कि नवरात्र पर इन दिनों 25 अक्टूबर तक प्रदेश के 18 मण्डलों-केन्द्रों में नवरात्र पर देवी गीतों, संस्कार व त्योहार गीतों की प्रतियोगिताओं के तहत प्रविष्टियां आमंत्रित की जा रही हैं। केन्द्र प्रभारी प्रविष्टियों की क्लिपिंग तैयार करके अकादमी भेज रहे हैं। इन प्रतियोगिताओं में 30 वर्ष की बालिकाओं-युवतियां उत्साहपूर्वक प्रतिभाग कर रही हैं।

दूसरे चरण में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का निर्णय अकादमी स्टूडियो गोमतीनगर लखनऊ में केन्द्र प्रभारियों से आॅनलाइन प्राप्त प्रविष्टियों के आधार पर निर्णायकों के समक्ष किया जायेगा। इस तरह अकादमी के संग्रह में देवी गीतों की विरासत भी संकलित हो जाएगी जो भविष्य में सभी संस्कृति प्रेमियों से साझा की जायेगी।

प्रतियोगिता प्रभारी अकादमी की संगीत सर्वेक्षक रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि देवी गीत प्रतियोगिता अयोध्या, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, कानपुर, बस्ती, वाराणसी, विंध्याचल, प्रयागराज, चित्रकूट, झांसी, मऊ, सहरानपुर, आगरा, अलीगढ़, देवीपाटन और लखनऊ इत्यादि 18 मण्ड़लों व केन्द्रों पर आयोजित की जा रही है। 26 को पचरा, लचारी व लागंुरिया आदि देवी गीतों का, 27 अक्टूबर को संस्कार गीत व त्योहार गीत और 28 अक्टूबर को संस्कार गीत व त्योहार गीतों के संकलन पर आधारित प्रतियोगिता का फाइनल होगा। प्रतियोगिताओं के लिए प्रविष्टियों के तौर पर अब तक सत्तर से अधिक क्लिपिंग्स अकादमी को प्राप्त हो चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here