भूमि पूजन का ऐतिहासिक सजीव प्रसारण

0
393

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

श्री राम मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन का अवसर ऐतिहासिक होगा। लेकिन कोरोना संकट के कारण इसमें गिनती के लोग ही सम्मिलित हो सकते है। जबकि भारत ही नहीं विश्व के करोड़ों लोगों की इसकी प्रतीक्षा थी। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूमि पूजन कार्यक्रम का सुचारू सजीव प्रसारण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। वह पहले भी कह चुके है कि लोग अपने घरों में रहकर ही इस कार्यक्रम को देखें।

ऐसे में मुख्यमंत्री उचित व्यवस्था चाहते है। अयोध्या यात्रा के दौरान उन्होंने अब हुई तैयारी की समीक्षा की,और सुधार के निर्देश दिए। मीडिया प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। हरि की पैड़ी स्थल पर मीडिया के प्रसारण हेतु की जाने वाली व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित रहेगा कार्यक्रम के सजीव प्रसारण हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है।

योगी ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान पूर्ण रूप से कोविड के प्रोटोकाॅल का पालन किया जाये तथा सोशल डिस्टेंसिग पर विशेष बल दिया जाये। मुख्य स्थलों सहित अलग अलग स्थानों पर वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाये। जहां जिसकी तैनाती हो वे वहां पर एलर्ट रहें।

कार्यक्रम में आने वाले लोगों की संख्या सीमित रहे और अनावश्यक रूप से भीड़ न हो। सैनिटाइजेशन आदि की कार्यवाही की जाए। दीप प्रज्ज्वलन के समय विशेष सावधानी बरती जाये तथा उसके बाद साफ सफाई भी की जाये। कोविड प्रोटोकाॅल एवं फायर सेफ्टी पर विशेष ध्यान दिया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here