राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 1 साल पूरा कर कायम कीं कई नई मिसाल

0
1015

नई दिल्ली, 26 जुलाई 2018: भारत के राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद ने 1 साल पूरा किया गया है। राष्ट्रपति भवन ने उन्हें ‘सबका राष्ट्रपति’ बताया जिन्होंने इस दौरान प्रतिदिन औसतन 34 व्यक्तियों से मुलाकात की और कार्यभार संभालने के बाद से 29 राज्यों में से रिकॉर्ड 27 राज्यों का दौरा किया। अपने कार्यकाल के प्रथम वर्ष के दौरान उन्होंने केंद्र सरकार के 30 और राज्य सरकारों के 59 विधेयकों को मंजूरी दी। इसके अलावा उन्होंने 12 अध्यादेश जारी किए।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए इंफोग्राफिक्स की एक श्रृंखला के मुताबिक 25 जुलाई 2017 को भारत के 14 वें राष्ट्रपति का पद संभालने वाले 72 वर्षीय कोविंद ने विश्वभर के आठ राष्ट्रपतियों और शासनाध्यक्षों के भारत दौरे की मेजबानी की और स्वयं भी 10 देशों का दौरा किया। वह पहले भारतीय राष्ट्रपति बने जिन्होंने लगातार तीन बार अफ्रीकी देशों का दौरा किया।

वह पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने जिबूती, मैडागास्कर, इक्वेटोरियल गिनी, स्वाजीलैंड, सुरीनाम और क्यूबा का दौरा किया। साथ ही कोविंद पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने 1972 के बाद से इथियोपिया, 1989 के बाद से जांबिया, 2007 से यूनान और 2013 के बाद से मॉरीशस का दौरा किया। इसके अलावा भारतीय राज्यों की बात करें तो कोविंद ने सबसे ज्यादा नौ बार अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश का दौरा किया।

वह पांच-पांच बार महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश गए, चार बार गुजरात और तीन-तीन बार जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक गए। एक अन्य इंफोग्राफिक के मुताबिक विभिन्न राज्यों के दौरे के दौरान और राष्ट्रपति भवन पर उनसे 12,740 लोगों ने मुलाकात की। उन्होंने आठ राज्यपालों, एक उपराज्यपाल और उच्च न्यायालय के 151 न्यायाधीशों की नियुक्ति भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here