बेरोजगारी का आलम: रेलवे के 90 हजार पदों पर आये साढ़े तीन करोड़ आवेदन

0
4087

 2.37 करोड़ अभ्यार्थियों ने भरा शुल्क 

नई दिल्ली,12 अप्रैल। देश में बेरोजगारी किस कदर बढ़ी है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकता है कि रेलवे के 90 हजार पदों के लिए सवा तीन करोड़ से ज्यादा लोग ने आवेदन किया है। ग्रुप सी व ग्रुप डी के पदों के लिए दौड़ में शामिल हुए है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुल आए आवेदन में से 2.37 करोड़ अभ्यार्थियों की शॉर्टलिस्ट किया है। जिन्होंने आवेदन के साथ विवरण भरकर शुल्क का भुगतान किया है। इसमें आवेदन की नियम व शर्तो पर कसना बाकि है। रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी खुद इस परीक्षा की मॉनीटरिंग कर रहे है।

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए है। परीक्षा को लीक प्रुफ रखा जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा के लिए करीब 1000 प्रश्न तैयार किया है। सभी पदों के लिए दो फेज में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले फेज की परीक्षा अगस्त तक होगी। हालांकि फाइनल रिजल्ट अगले साल के मार्च महीने में ही घोषणा की जाएगी।

रेलवे सूत्रों के अनुसार ऑन लाइन परीक्षा के लिए किसी दक्ष एजेंसी की मदद ली जाएगी। प्रश्न पत्र कंप्यूटर पर रैडम तरीके से अभ्यार्थियों के सामने आएंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड प्रश्न तैयार कर रहा है। अभी से ही प्रश्न लिक नहीं हो इसपर खास ध्यान दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने कुल 1 लाख 10 हजार नौकरी देन की घोषणा की है। इनमें 90 हजार पद ग्रुप सी व डी के लिए है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने इन पदों के लिए आवेदन मांगे है। इसके अलावा इसी महीने रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) के पदों के लिए आवेदन मांगा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here